प्रशासनिक

मुख्यमंत्री की बजट घोषणा अन्तर्गत सिरोही जिला कलक्टर द्वारा विभिन्न प्रकरणों में भूमि आवंटन आदेश जारी

सिरोही, 06 मई। माननीय मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की पालना में राजस्व विभाग से प्राप्त भूमि आवंटन की स्वीकृति के क्रम में जिला कलक्टर, सिरोही द्वारा विभिन्न प्रकरणों में भूमि आवंटन आदेश जारी किये गए।

अति. जिला कलक्टर कालूराम खौड ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय की बजट घोषणा अन्तर्गत सिरेाही जिले में स्वीकृत 132 केवी ग्रिड सब स्टेशन, जावाल के निर्माण हेतु जिला कलक्टर, सिरोही ने 2.27 हैक्टेयर भूमि आवंटित की गई।

भैसासिंह बांध, जिला सिरोही के क्षेत्र में पंप हाऊस, एमसीसी रूम, राइजिंग मेन पाईपलाईन, एप्रोच रोड तथा एचटी ट्रांसमिशन लाईन के साथ इंटेक वेल के निर्माण हेतु वन भूमि के डायवर्जन के लिये मौजा ढांगा के खसरा नंबर 441/269 रकबा 239-18 बीघा किस्म गै.मु. में से 3.7049 हैक्टेयर भूमि वन विभाग को हस्तान्तरित/आवंटित की गई है। जिससे भैसासिंह बांध में उपरोक्त कार्य सुचारू हो पायेगा।

वर्तमान में मेडीकल काॅलेज, सिरोही का कार्य प्रगति पर है। पूर्व में मेडीकल काॅलेज हेतु कुल 75 बीघा भूमि आवंटित की गई थी। भविष्य में मेडिकल छात्रों के बढने वाली सीट के संभावित मद्देनजर होने वाले शिक्षण चिकित्सालय विस्तार को देखते हुए निर्माणाधीन काॅलेज के पास ही 292-19 बीघा भूमि का आवंटन किया गया है। इस प्रकार अब तक मेडीकल काॅलेज के लिए कुल 367-19 बीघा भूमि का आवंटन किया जा चुका है।

साथ ही नर्सिंग महाविद्यालय, सिरोही हेतु पूर्व में आवंटित 5-09 बीघा भूमि के अतिरिक्त 7-01 बीघा भूमि और आवंटित की गई।

इसी प्रकार क्रमोन्नत पुलिस थाना जावाल के लिए 0.80 हैक्टेयर भूमि का आवंटन आदेश जारी किया गया।

इसके अतिरिक्त नवसृजित राजकीय महाविद्यालय, कालन्द्री के निर्माण हेतु संभागीय आयुक्त, जोधपुर से प्राप्त स्वीकृति के पालन में 6.06 हक्टेयर भूमि का आवंटन आदेश जारी किया गया।

नवक्रमोन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जावाल के भवन निर्माण हेतु चिकित्सा विभाग, सिरोही को 1.61 हैक्टेयर भूमि का आवंटन आदेश जारी किया गया।

इस प्रकार जिले में बजट घोषणा से संबंधित उक्त प्रकरणों में भूमि आवंटन आदेश जारी हो जाने से आवश्यक निर्माण कार्य इत्यादि समय पर पूर्ण हो सकेंगे तथा राज्य सरकार की मंशा अनुरूप आमजन को इसका लाभ मिल पायेगा।

Categories