संपादकीय

नगर परिषद की स्वच्छता टीम ने निडोरा व लाखेलाव में करवाई सफाई

नगर के प्राचीन तालाबो के सरंक्षण में हर नगर वासी दे योगदानः सभापति महेंद्र मेवाड़ा

जिला जल बिरादरी ने निडोरा तालाब में बबूल कटाई का कार्य किया शुरू


सिरोही, 9 जून, रिपोर्ट हरीश दवे। नगर के सातो तालाबो के अवरुद्ध जल आवक अवरोधक हटवा तालाबो की भराब क्षमता बढ़ा वर्षा जल भण्डारण के लिए अभियान रत जिला जल बिरादरी ने निडोरा तालाब में बबूल कटाने का कार्य प्रारंभ किया व जन सहभगिता व नगर परिषद के सहयोग से डिसिल्टिंग कर तालाब की भराब क्षमता बढ़ाई जाएगी।

इस अवसर पर नगर परिषद सभापति महेंद्र मेवाड़ा (Mahendra Mewada) ने जल बिरादरी अध्यक्ष सुरेश चंद्र सुराणा,उपाध्यक्ष आशुतोष पटनी, सचिव हरीश दवे, मोहनलाल माली, भीख सिंह भाटी, नारायण सिंह सिंदल, पार्षद धनपत सिंह राठौड़ के साथ तालाब की बदहाल स्तिथि व अवरुद्ध आवक मार्गाे को देखा। उन्होंने जल बिरादरी के इस पुनीत अभियान की सराहना करते हुए कहा कि भविष्य के जल संकट की चुनोतियो को देखते हमें वर्षा जल भण्डारण व तालाबो के सरंक्षण का महत्व समझना होगा।उन्होंने तालाब में पॉलीथिन बेग की भरमार देखते हुए नगर परिषद एसआई को आवश्यक निर्देश दिए व आम जन से भी अपील करते हुए कहा कि तालाब, कुए, बाबडियो में कचरा न डाले। उन्होंने सफाई निरिक्षक को निर्देश दे कर पाबंद किया कि भविष्य में कोई भी सफाई व निर्माण ठेकेदार तालाब में कचरा डंप न करे।

जिला जल बिरादरी के सचिव हरीश दवे ने बताया कि आयुक्त के निर्देशों के तहत निडोरा व लाखेलाव तालाब से कचरा व पॉलीथिन कचरा हटाया गया। कालकाजी तालाब में डिसिल्टिंग का कार्य चल रहा है। जिला कलेक्टर ने नगर के कालकाजी, अखेलाव तालाब व निडोरा तालाब की भराब क्षमता को बढ़ाने व डिसिल्टिंग के लिए नीति आयोग फण्ड से भी राशि स्वीकृत करवाई है जिससे तालाबो के सरंक्षण की भावना को बल मिलेगा। इस अवसर पर जिला जल बिरादरी के अध्यक्ष सुरेश चंद्र सुराणा ने नगर की धर्म प्राण जनता को आव्हान किया की आने वाला समय जल संकट की समस्या वाला दिख रहा है हमें वर्षा जल के महत्व और भण्डारण के महत्ब को समझना है और सातो तालाबो का सरंक्षण भी करना है और जितने भी तालाब बचे है उनका जिला प्रशाशन सीमा ज्ञान करवा इनके सरंक्षण व भराव क्षमता बढ़ाने में ठोस भविष्य परक योजना बनाएं तो आने वाले समय मे जल संकट की भयावह स्तिथि में नगर के तालाब हमारे लिए संजीवनी भूमिका निभाएंगे।

Categories