प्रेरणादायक

ग्राम खाम्बल में हुआ ‘सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम वर्ष 2022‘

सिरोही वाले ब्यूरो ऑफिस
हरीश दवे, सिरोही

सिरोही। सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम वर्ष 2022‘ के अन्तर्गत जिला स्तर पर पंचायत समिति सिरोही की ग्राम पंचायत खांबल में ‘‘हरित- स्वस्थ राजस्थान’’ की संकल्पना के तहत सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस मौके पर जिला प्रमुख अर्जुनराम पुरोहित ने ग्रामवासियों का आव्हान किया कि सरकार की मंशा है कि एक व्यक्ति कम से कम 10 पौधे लगाकर देखरेख व संरक्षण का पूरा ध्यान रखे तथा वृक्षो की कटाई नहीं कर बल्कि वन क्षेत्र को बचाए रखे जिससे अत्यधिक वर्षा होगी और खेती अच्छी होने से आर्थिक दृष्टि से संबल मिलेगा। प्रशासन ने इस ग्राम को चयनित कर एक अच्छा कार्य किया है। जिला एवं सेंशन न्यायाधीश विक्रांत गुप्ता ने इस वृक्षारोपण में सम्मिलित ग्रामवासियों एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ग्रामवासी इस सघन वृक्षारोपण देखरेख करते हुए सिरोही को हरा भरा बनाने की जो मुहिम है, उसे आगे बढाए।

जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल ने कहा कि सघन वृक्षारोपण का जिले की ग्राम पंचायतों , गोचर, ओरण, चारागाह, नगरीय क्षेत्रों में लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी क्रम में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपित करें, ऐसे तो सिरोही हराभरा है, उसे ओर हरा भरा बनाए, उन्होंने पेड पौधे के फायदे बनाए और कहा कि पिछले कुछ वर्षो में औसत वर्षा से कम वर्षा हुई है, और उम्मीद कर रहें है की इस वर्ष वर्षा अच्छी हो, वर्षा ऋतु में ही ज्यादा से ज्यादा पोधे लगाए , हरित सिरोही की मुहिम को सफल बनाने में सहयोग करें। वृक्षारोपण में लगे पौधे जीवित रहें और उसकी देखरेख ग्रामीणजन अच्छे से करें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ टी शुभ मंगला ने जानकारी देकर बताया कि आज इस सघन वृक्षारोपण के अतिरिक्त विभिन्न स्थलों पर पौधारोपित कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिले में स्थित प्रत्येक विद्यालयों, आंगनवाडी केन्द्रो एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों के परिसर में नींबू, आंवला एवं सहजन की फली के पौधे लगाये जा रहें है। जिले में प्रत्येक ब्लाॅक पर ब्लाॅक स्तरीय कार्यक्रम भी उपखंड अधिकारी एवं विकास अधिकारी के माध्यम से आयोजित किये जा रहे है। जिसमें प्रत्येक ब्लाॅक में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर आमजन से भी आग्रह है कि वृक्षारोपण की इस मुहिम मंे अधिकाधिक शामिल होकर सिरोही को हरा भरा बनाएंगे।

ग्राम खाम्बल को जिला स्तर पर सघन वृक्षारोपण में चयनित करने पर शैतानसिंह ने जिला प्रशासन का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि आज इस कार्यक्रम में दो हजार पौधे लगाने का कार्यक्रम रखा लक्ष्य है, जिसमे 200 पौधे खेल मैदान में, 300 पौधे अमृत सरोवर में एवं शेष रहें 1400 पौधे चारागाह विकास कार्य में रोपित करने लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्धारा राजकीय भूमि पर अतिक्रमण मुक्त किया जाकर 2100 से ज्यादा पौधे लगाने व संरक्षण के लिए प्रयास किया जाएगा। इस वृक्षारोपण में फलदार, फूलदार, छायादार एवं आयुर्वेदिक महत्व के पौधे लगाये गए।

इस मौके पर बेटी बचाओ - बेटी पढाओं अभियान्तर्गत विमला देवी पत्नी श्री नारायण हीरागार, भंवर कुवर पत्नी श्री ईश्वर एवं रतन कुंवर पत्नी थूरसिंह को अतिथियों द्धारा मौमेटों देकर सम्मानित किया। आभार ज्ञापित अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रदीप दवे ने किया। इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट महेन्द्र प्रताप भाटी, अति. जिला कलक्टर कालूराम खौड, उप वन संरक्षक सुभम जैन, मनरेगा एक्ईन शंकर लाल, सरपंच मनोहर कुंवर समेत जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories