शिवगंज

विधायक ने गौशाला में निर्माणाधीन ट्रोमा सेंटर का किया अवलोकन, पौधारोपण कार्यक्रम की भी की शुरुआत

गौशाला के बुजरिया कृषि फार्म शिवगंज पर लगवाए जा रहे है 100 पौधें, स्वतंत्रता दिवस पर होगा पक्षीगृह व ट्रोमा सेंटर का उद्घाटन।

सिरोही वाले ब्यूरो ऑफिस    
हरीश दवे, सिरोही

शिवगंज। श्रीराम कृष्ण गोपाल प्राणी सेवा समिति गौशाला के बुजरिया कृषि फार्म पर रविवार सुबह हरियाली तीज के दिन मुख्यमंत्री सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा (CM Advisor MLA Sanyam Lodha) के मुख्य आतिथ्य व नगर पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची की अध्यक्षता में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इससे पूर्व विधायक ने बीमार व घायल गौवंश के उपचार के लिए बनाए जा रहे ट्रोमा सेंटर एवं पक्षियों के आवास स्थल का भी अवलोकन भी किया।

जानकारी के अनुसार विधायक लोढ़ा ने ट्रोमा सेंटर के अवलोकन दौरान चिकित्सक कक्ष, मेडिसन कक्ष, ऑपरेशन हॉल, बीमार व घायल गोवंश के शरण गृह को देखा एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली। लोढ़ा ने गौशाला के पदाधिकारियों से गोवंश में फैले लंपी स्कीन डिजीज (Lumpy Skin Disease), साढ़े चार लाख की लागत से बनाए गए पक्षीगृह व दानागृह सहित संस्था के विभिन्न जगहों पर पल रहे गोवंश के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर विधायक लोढ़ा ने कहा कि गौशाला में गोवंश के पालन-पौषण की सुविधा के लिए अगर कोई योजना तैयार की जाएं तो उसके लिए गोपालन विभाग से राशि स्वीकृति प्रदान करवाने के लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे। शिवगंज गौशाला में ब्लॉक स्तरीय नंदी गौशाला खुलवाने की मांग पर लोढ़ा ने कहा कि इसके लिए जल्द ही राज्य सरकार से स्वीकृति जारी करवाई जाएगी। इस मौके पर गौशाला के मंत्री बाबूलाल परिहार ने विधायक को बताया कि संस्था के बजुरिया कृषि फार्म पर पूर्व में लगाए गए नीम के वृक्ष जो अब बड़े हो चुके है, उनके उपर से हाई वोल्टेज की लाइन गुजर रही है। यह लाइन काफी नीचे होने से चारे से भरी ट्रक नहीं निकल पाती है। यहां हर समय हादसे की आशंका रहती है। इस पर विधायक ने इन तारों के बीच नया खंभा लगवाने का आश्वासन दिया।

किया पौधरोपण अभियान का शुभारंभ

इससे पहले विधायक ने ट्रोमा सेंटर परिसर मेें अशोक सहित अन्य वृक्षों के पौधे लगा पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया। मंत्री परिहार ने बताया कि यहां नारियल,आम, चींकू,अमरूद,अशोक,मोरपंखी समेत फल-फूल के करीब 100 पौधें लगवाए जाएंगे। इस अवसर पर नगर पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, पार्षद प्रकाश राज मीणा, एनएसयूआई के पूर्व जिलाध्यक्ष सुरेश सिंह राव, गोसेवक मंगल मीणा,मनोज शर्मा, गौशाला के कोषाध्यक्ष देवीलाल अग्रवाल,आनंद सिंह राणावत, महेंद्र सिंह, निरंजन कुमार सोलंकी, दुर्गाराम सोनल, रूपाराम हिडोंनिया,सहायक प्रबंधक सकाराम वैष्णव, ठेकेदार प्रवीण सुथार, ओम प्रकाश माली, ग्वाला कानाराम देवासी,नारायणलाल गरासिया समेत कई गोभक्त उपस्थित थे।


ट्रोमा सेंटर व पक्षीगृह का उद्घाटन 15 को होगा

गौशाला मंत्री परिहार ने बताया कि गोशाला के बजुरिया फार्म पर बन रहा ट्रोमा सेंटर जिले का प्रथम ट्रोमा सेंटर होगा, जहां 24 घंटे बीमार व घायल पशुओं का उपचार किया जाएगा। पक्षीगृह व ट्रोमा सेंटर का उद्घाटन 15 अगस्त को होगा। परिहार ने बताया कि यहां पहले चरण में 100 तथा दूसरे चरण में 150 पौधें लगाए जाएंगे।

Categories