शिवगंज

सिरोही विधायक की घोषणा, नरेगा मजदूरों को लगातार तीन माह तक पूरी मजदूरी देने वाली पंचायत को विकास के लिए मिलेंगे 25 लाख रूपए

- कैलाशनगर में वाण रोड़ से बिल्लेश्वर महादेव तक बनने वाली डामरीकृत सडक का विधायक लोढ़ा ने किया शिलान्यास

शिवगंज । मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा (CM Advisor MLA Sanyam Lodha) ने घोषणा की है कि विधानसभा क्षेत्र में जो ग्राम पंचायत लगातार तीन माह तक नरेगा मजदूरों को 225 रूपए या इससे अधिक मजदूरी देगी उस पंचायत को वे विकास के लिए एमएलए फंड से 25 लाख रूपए प्रदान करेंगे। विधायक ने यह घोषणा शुक्रवार को कैलाशनगर में वाण रोड़ से बिल्लेश्वर महादेव तक निर्मित होने वाली डामरीकृत सडक के शिलान्यास करने के बाद आयोजित समारोह के दौरान अपने संबोधन में की।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने नरेगा में प्रत्येक मजदूर के लिए जो 100 दिन की समय सीमा थी उसमें बदलाव कर उसे 125 दिन कर दिया है। उन्होंने श्रमिकों को मिलने वाली मजदूरी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने पिछले दिनों मिटींग में भी जिला कलक्टर से कहा है कि किसी पंचायत में नरेगा मजदूरों को कम मजदूरी नहीं मिले इस पर पूरा ध्यान दिया जाए। विधायक ने कहा कि वे भी घोषणा करते है कि जो पंचायत लगातार तीन माह तक नरेगा मजदूरों को कम से कम 225 रूपए का भुगतान करेगी उस पंचायत को विकास के लिए विधायक कोष से 25 लाख रूपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि योजना के तहत एक मजदूर को अधिक से अधिक 259 रूपए मिल सकते है। विधायक लोढ़ा ने प्रदेश की महिलाओं के लिए की गई घोषणा की जिक्र करते हुए कहा कि प्रदश सरकार शीघ्र ही हमारी माताओं बहनों को मुफ्त में एन्ड्रोयड फोन देने जा रही है। जिसके लिए तीन साल तक रिचार्ज करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। ताकि प्रदेश की महिलाएं भी देश विदेश में होने वाली गतिविधियों की जानकारी हासिल कर सके।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान जन भावनाओं के अनुरूप कार्य कर रही है। प्रदेश में बिजली के बिलों में राहत देते हुए 50 युनिट तक बिजली बिल शुन्य कर दिए गए है। परिणामस्वरूप हमारे यहां 27 हजार काश्तकारों के बिजली बिल शुन्य आ रहे है। इसके अलावा काश्तकारों को एक हजार रूपए तक का बिजली बिल में अनुदान भी दिया जा रहा है। विकास कायो का जिक्र करते हुए विधायक ने कहा कि जब से विधानसभा क्षेत्र की जनता ने विधायक बनाकर विधानसभा में भेजा है तब से वे लगातार क्षेत्र में विकास के कार्य करवा रहे है। तहसील क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पेयजल की समस्या को देखते हुए जवाई बांध से तहसील क्षेत्र के 71 गांवों को पेयजल योजना के जोडने की 150 करोड़ की योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना का तकनीकी एवं प्रशासनिक स्तर पर कार्य पूर्ण हो गया है तथा इस पर दीपावली के बाद काम शुरू हो जाएगा। सडकों का जिक्र करते हुए विधायक ने कहा कि उनके विधानसभा मे कोई सडक ऐसी नहीं है जो उनके ध्यान में लाई गई हो और उसके लिए स्वीकृति नहीं मिली हो। उन्होंने कहा कि इनमें से अधिकांश सडकें तो बन चुकी है और कुछ जो शेष है वे शीघ्र ही पूरी हो जाएगी। शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे बदलाव का जिक्र करते हुए विधायक ने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सिरोही में महाविद्यालय को क्रमोन्नत करवाने के अलावा शिवगंज एवं कालंद्री में बालिका महाविद्यालय खुलवाया गया है। बच्चों को सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम के निजी विद्यालयों की तर्ज पर शिक्षा देने के लिए जगह जगह पर महात्मा गांधी स्कूल खोले गए है। पालड़ी एम के समीप 330 करोड़ की लागत से मेडीकल कॉलेज का निर्माण करवाया जा रहा है। इसके पास में ही नर्सिग कॉलेज भी तैयार हो रहा है। इस मौके पर विधायक ने कहा कि उनके ध्यान में जो भी कार्य लाए जाएंगे उन्हें पूरा करवाने के लिए वे पूरा प्रयास करेंगे।

 

विश्व में श्रेष्ठ हमारी संस्कृति

साधु संतों के सानिध्य में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक लोढ़ा ने सनातन संस्कृति को विश्व की श्रेष्ठ संस्कृति बताते हुए भगवान श्रीराम तथा भगवान श्रीकृष्ण के कई उदाहरण देकर श्रद्धालुओं को उनके विचारों को ग्रहण करने की अपील की। विधायक ने भगवान श्रीराम को विश्व के सर्वश्रेष्ठ आदर्श पुरूष बताते हुए कहा कि उनके जैसा दूसरा कोई उदाहरण देखने को नहीं मिलता है। भाई के रूप में भरत का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि राम के वनवास पर भरत को राज मिला, लेकिन वे जंगल में जाकर अपने भाई राम की चरण पदुका लेकर आ गए और उन्हें सिंहासन पर रखकर 14 वर्ष तक राजकार्य चलाया। विधायक ने कहा कि पिता, भाई, पति की ये भूमिका सब समाज का आदर्श है। वर्तमान स्थितियों पर कटाक्ष करते हुए विधायक ने कहा कि आज ऐसा नहीं है। आज हमारे यहां के न्यायालयों में जितने भी मामले चल रहे है उसमें से आधे से ज्यादा पारिवारिक और पडौसियों से मतभेद के है। महाभारत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि युद्ध के मैदान में अपने परिवार के लोगों को सामने देख अर्जुन घबरा गया और अपना धनुष नीचे रख दिया उस समय भगवान के मुख से जो वाणी निकली वह गीता में दर्ज हो गई।आज विश्व में गीता ही एकमात्र धार्मिक ग्रंथ है जिसकी जयंति मनाई जाती है।

 

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हुआ शिलान्यास

इस अवसर पर साधु संतों की उपस्थिति एवं वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विधायक ने सडक निर्माण के लिए शिलापूजन किया। इससे पूर्व विधायक के कैलाशनगर पहुंचने पर ग्रामीणों ने उनका ढोल ढमाकों के बीच साफा एवं पुष्पहार पहनाकर परंपरागत रूप से स्वागत किया। इस अवसर पर गांव के कई प्रबुद्धजन एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Categories