प्रशासनिक

केन्द्रीय प्रभारी अधिकारी तन्मय कुमार की अध्यक्षता में अशान्वित जिला कार्यक्रम समीक्षा की बैठक ली

सिरोही, 05 अगस्त। आशान्वित जिला कार्यक्रम की उपलब्धियों और चुनौतियों के बारे में विस्तृत प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने के लिए आशान्वित जिला कार्यक्रम सिरोही के केन्द्रीय प्रभारी अधिकारी तन्मय कुमार आईएएस की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आत्मा के सभागाार में सम्पन्न हुई।

केन्द्रीय प्रभारी अधिकारी तन्मय कुमार (Central Officer-in-Charge Tanmay Kumar) ने आशान्वित जिला कार्यक्रम की रिव्यू बैठक लेते हुए प्रमुख 5 थीम- स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, कौशल विकास और वित्तीय समावेशन एवं बुनियादी ढांचा के विभिन्न इण्डीकेटर्स पर विस्तृत चर्चा करते हुये प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये की वे स्वयं ग्राउंड स्तर पर लोगों से मुलाकात कर अपने विभाग से संचालित योजानाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं का पता लगााकर उनके समाधान द्वारा आमजन को लाभांवित करें। सिरोही जिले के आदिवासी एवं जनजातिय क्षेत्रों के लोगों को राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही समस्त योजनाओं से आवश्यक रूप से जोडनें हेतु प्रयास करें। उन्होंने जिले में संचालित एनजीओ से कहा कि वे जिले के आदिवासी एवं जन जाति क्षेत्र के लोगों को योजनाओं से लाभांवित करने के लिए अधिक प्रयासों को अमल में लाए ताकि पात्र व्यक्तियों तक इन योजना लाभ पहुंच सके । इसके लिए एनजीओ आपस में समन्वय स्थापित करते हुए संबंधित अधिकारियों की सहभागीता सुनिश्चित करते हुए अपने अनुभवों को साझा करंे ताकि लाभ संबंधित अधिकारियों को मिले और वे भी ग्राउड स्तर पर माॅनेटरिंग करते हुए बेहतर कार्य कर सके। उन्होंने कम प्रगति पर निर्देश दिए कि इसके लिए अधिकारी स्वंय सकारात्मकता अपनाकर अपने कर्तव्यों भली भांति निर्वहन करें ताकि योजनाओं की प्रगति व मिलने वाले लाभांवितों से सही आकंलन किया जा सके और प्रगति रिपोर्ट में पारदर्शिता बनी रहें।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि संचालित योजना का लाभ सभी को मिले इसके लिए सर्वे कर चिन्हिकरण का कार्य करे साथ ही चिकित्सा विभाग की टीमें समय-समय पर गंभीर एनिमिया से ग्रस्त महिलाओं की हिस्ट्री का भी पता करें। उन्होंने आशा सहयोगिनी व अन्य कार्मिकों के द्धारा भ्रमण के दौरान आईएफए की गोलियों वितरित करने पर जोर दिया। उन्होंने चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, परिवार कल्याण बीमा योजना, राजश्री योजना, जननी सुरक्षा योजना, बीपीएल देशी घी योजना, निःशुल्क दवा एवं जांच योजना पर भी चर्चा कर समीक्षा की। उन्होंने जनजाति एवं प्रवासी महिलाओं का सर्वे के द्धारा पता लगाकर उन्हें अग्रिम पोषण सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था पर निर्देश दिए ताकि कोई भी महिला पोषण से वंचित नहीं रहें साथ ही जिले में चल रहें पायलट प्रोजेक्ट पर भी निर्देश प्रदान किए। कुपोषण से ग्रस्ति बच्चों के कुपोषण के कारणों का पता लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने घर-घर सर्वे के माध्यम से 3 से 18 वर्ष के सभी बालको के चिन्हिकरण एवं विद्यालय में प्रवेश सुनिश्चितता करने के लिए प्रयास पर जोर दिया। उन्होंने ड्रोपआउट बच्चों के लिए कौशल योजना से जोडने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में एनजीओ द्धारा किए जा रहें नवाचारों पर समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि गणित विषय सिखाने के स्तर में सुधार लाने के लिए अभिनव प्रयास अमल में लाए जाए। जिले में विभिन्न उत्पादकों सौफ, सरसों को बढाने के संबंधित विभाग को निर्देश देते हुए कृषि आधारित ऋण, प्रधानमंत्री फसल बीमा पर भी समीक्षा की। पशुधन सुरक्षा अभियान, पशुपालक स्वंय सहायता ग्रुप, पशुधन स्वास्थ्य बीमा की समीक्षा की। प्रधानमंत्री जनधन योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना का प्रचार-प्रसार करने की बात कहीं। प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना में बनाए जाने वाली सडकों के रख-रखाव पर निर्देश दिए। उन्होंने जिले में इन्टनेंट, पीने के पानी एवं सबको आवास दिलाने संबंधी योजनाओं पर चर्चा कर लक्ष्य अर्जित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जल शक्ति अभियान्तर्गत वाटरशेड द्धारा किए जा रहें कार्यो की समीक्षा कर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने और लाभान्वित करने पर बल दिया।

जिला कलक्टर डाँ. भंवरलाल (Sirohi Collector Dr Bhanwar Lal) ने माह मई, 2022 एवं जून, 2022 की प्र्रगति का तुलनात्मककी रैंक व प्रगति के बारे में अवगत करवाया तथा केन्द्रीय प्रभारी अधिकारी को आश्वस्त किया कि जिले के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर पूरे मनोयोग के साथ बताए गए कार्यो को तय सीमा में पूर्ण करेंगे।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ टी शुभ मंगला ने बैठक प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत कर समस्त योजना में हुई प्रगति से अवगत कराते हुए दिए गए निर्देशों की पालना कर योजनाओं में ओर अधिक गति एवं प्रगति लाने का आश्वासन दिया।

बैठक में एसपी सिरोही ममता गुप्ता, एसडीएम माउंट आबू कनिष्क कटारिया, एडीम कालुराम खौड एवं आशान्वित जिला कार्यक्रम से संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें तथा मुख्य आयोजना अधिकारी राजेश वर्मा मौजूद रहें।

Categories