प्रशासनिक

लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए सिरोही जिला कलक्टर ने बैठक ली तथा अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिए

सिरोही, 05 अगस्त। लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम को लेकर जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल ने आत्मा परियोजना के सभागार में बैठक ली तथा जिले के उपखंड अधिकारियों, तहसीलदारों, नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए।

सिरोही जिला कलक्टर डॉ भँवर लाल (Sirohi Collector Dr Bhanwar Lal) ने लम्पी स्किन डिजीज को गंभीरता से लेते हुए व्यापक दिशा-निर्देश दिए एवं कहा कि प्रभावी पशुओं को अन्य स्वस्थ पशुओं से अलग रखकर बेहत्तर उपचार दिया जाए इसके साथ ही स्वस्थ पशुओं लम्पी स्किन डिजीज (Lumpy Skin Disease) से बचाए रखने के लिए सभी प्रकार के ऐतिहायाती उपायों को अमल में लाया जाए। जिला कलक्टर ने समस्त उपखंड अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने के उपखंड क्षे के सभी पशु चिकित्सालयों एवं गौशालाओं का निरीक्षण करें तथा क्षेत्र में लम्पी स्किन डिजीज के प्रति हर स्तर पर सतर्कता बरतते हुए गंभीर रहें।

उन्होंने प्रभावी गौ वंश को आईसोलेटेट कर पृथक से रखने तथा उनके हर संभव बेहतर इलाज के लिए सभी प्रकार का चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मोबाईल टीम गठित करने, उपखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित करने, गौशाला में आईसोसेलेशन बाडा बनाने, चारा-पानी की व्यवस्था के निर्देश देते हुए अधिकारियों लगातार भ्रमण कर स्थिति का जायजा लेने को कहा। साथ ही उन्होंने वैक्सीन के लिए भामाशाह का सहयोग लेने तथा अधिकाधिक टीकाकरण पर जोर दिया। उन्होंने ग्रामीण /शहरी क्षेत्रों में आवारा पशुओं के सर्वे करने तथा उनमें बीमारी की जांच करने को भी कहा साथ ही उन्होंने शहरी क्षेत्रों में आईसोलेशन बाडा बनाने के लिए गौ शालाओं से समन्वय बनाने को कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि पंचायत में माईक के माध्यम से इस रोग की जानकारी देने , प्रचार-प्रसार करें ताकि भ्रांतिया नहीं फैले। उन्होंने इसके लिए ब्लाॅक स्तर पर सरंपचों के साथ बैठक लेने के लिए भी निर्देश दिए।

बैठक में अति. जिला कलक्टर कालूराम खौड, समस्त उपखंड अधिकारी, तहसलदार, नगरीय निकायों के अधिकारी समेत संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories