प्रशासनिक

जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल ने शिवगंज क्षेत्र की गौशाला का निरीक्षण किया

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस
हरीश दवे, सिरोही

सिरोही। जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल ने जिले के शिवगंज क्षेत्र का दौरा कर विभिन्न गौशाला का निरीक्षण किया एवं गौशाला की व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं की जानकारी ली।

उन्होंने ग्राम अरठवाड़ा की गौशाला, नगरपालिका क्षेत्र में स्थित रामकृष्ण गौशाला सेवा समिति शिवगंज द्धारा निर्माणाधीन ट्रोमा सेंटर, सारणेश्वर मंदिर परिसर (आखरिया चैक) में स्वैच्छिक रूप से बनाए गए पशुओं के बाडे, ग्राम बादला बडगांव व केसरापुरा ग्रामों के घरों में बंधी गायों व इन गांवों के चारागाह में चर रहें पशुओं का निरीक्षण किया। साथ ही शिवगंज नगरपालिका क्षेत्र में गौ वंश हेल्प केयर ग्रुप के द्धारा नगरपालिका व भामाशाह के सहयोग से संचालित लंपी स्किन डिजीज से ग्रस्ति गायों के इलाज के लिए बनाए गए आइसोलेशन सेंटर का निरीक्षण किया।

उन्होंने संक्रमित एवं स्वस्थ पशुओं को रखने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए साथ ही गौशाला में पशुओं की देखभाल के लिए पारंपरिक तरीके अपनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने  बीमारी से बचाव के लिए गौशाला की नियमित साफ-सफाई, फोगिंग, दवाइयों का छिड़काव आदि प्रक्रियाओं को अच्छी तरह पूरा करने के निर्देश संबंधित को दिए। निरीक्षण के वक्त शिवगंज उपखंड अधिकारी भागीरथ चैधरी, संबंधित पशु चिकित्सक समेत संबंधित उपस्थित थे।

Categories