खास खबर

सिरोही नगर में भटकते गोवंश से नगर वासी संकट में

बोबावत लाइन में कड़ी मशक्कत के बाद नन्दी को समाधि। 18 बीमार गोवंश का रेसकियू, दो की मौत, समस्याएं बरकरार, नीत रोज बढ़ रहा गोवंश, नगर परिषद की व्यवस्था लचर।

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस
हरीश दवे

सिरोही। देश जहाँ आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) का जश्न मना रहा है वही भटकते व बीमार गोवंश व पशुपालकों द्वारा छोड़े गए गोवंश ने नगर वासियो समेत नगर परिषद व पशुपालन विभाग की दिक्कतें बढ़ा दी है। 

नगर में गोवंश पर लम्पिंग वायरस (Lumpy Virus) का संकट नही है व बीमार गोवंश की जानकारी मिलने पर पशुपालन विभाग की टीम की पशु उपचार को पहुच जाती है। बारिश के दौरान अनेक वार्ड मोहल्लों में पशुधन भटक रहा है व बीमारी से ग्रस्त होता है तो उसकी जानकारी आम जन नगर परिषद व पीएफए को देता है। पीएफए बीमार पशुओ की तो तीमारदारी करता है पर नगर में कोई गोवंश मर जाये तो उसको मोहल्ले से ले जाने में नगर परिषद का सिस्टम भरसक प्रयत्न करके भी संमस्या का हल नही कर पा रहा है।

ऐसे ही एक प्रकरण में सेंट पॉल स्कूल के निकट गोवंश के बीमार व मरने की खबर लोकल जन ने एसआई को दी वहां नगर परिषद या ठेकेदार की टीम ने कहा कि हम निजी गाय नही उठाते तब आठ सौ रुपया दे कर गाय उठाई।

उधर वार्ड नंबर 25 में उपसभापति जितेन्द्र सिंघी महोदय के वार्ड में जर्जर नन्दी कुछ दिन पहले जर्जर मकान की टँकी में बीमारी में फंसा व दम तोड़ दिया। जिसको लेकर गली निवासी योगेश बोबावत ने नगर परिषद को जानकारी दी। लेकिन तंग गली में न तो जेसीबी आ सकती न नन्दी को निकाला जा सका।

गली में मृत नन्दी की दुर्गंध से वातावरण में प्रदूषण फैलने से लोग हायतौबा करने लगे। सोसल मीडिया में समाचार वाइरल होने के बाद एसआई महावीर कुमार ने बोबावत लेन में सुनार वाडा से जेसीबी लेकर, आपदा राहत टीम के कार्मिक विक्रम परमार, शैतान सिंह, तरुण, मुख्तियार खान, ईश्वर सेन, जेसीबी आपरेटर विक्रम माली के साथ पहुचे व तंग गली में बीच मे आ रहे पेडले तोड़े व आमजन के सहयोग से उक्त स्थान की अंतिम गली में जर्जर अवस्था के मकान जिसे पूर्व में भी नोटिस जारी किया गया था। आज मोहल्ले वासियो को मृत बैल को तंग गली से न निकाल पाने की स्थिति नगर परिषद की आपदा टीम ने देर शाम नन्दी को जर्जर मकान में ही समाधि दी वही 20 बीमार गायो को गोशाला के अन्य बाड़े में पहुचाया। नगर के वार्ड मोहल्लों व हाइवे पे भटकते गोवंश की तादाद बढ़ती जा रही है।

Categories