प्रशासनिक

राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष ने ली जिलाधिकारियों से समीक्षा बैठक

सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वालो पर कार्रवाई व अजा वर्ग को राज्य सरकार की योजनाओ का मिले फायदा:-बैरवा

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस
हरीश दवे

सिरोही। राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने  जिला परिषद (ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ) के सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि वे अनुसूचित जाति के कल्याण तथा अजा वर्ग के लोगों की समस्याओं के निस्तारण के प्रति पूर्ण संवेदनशील होकर कार्य करें तथा उन्हें विकास की मुख्य धारा से लाभान्वित करने में मददगार बनें।

वह आज अनुसूचित जाति से संबंधित विकास योजनाओं एवं कार्यक्रमों, विभिन्न समस्याओं और प्रकरणों आदि के बारे में जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहें थे। बैरवा ने बैठक में अनुसूचित जाति वर्ग के आमजन द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमे और कार्यवाही, अनुसूचित जाति के आमजन की खातेदारी भूमि पर अवैध कब्जे, अनुसूचित जाति के व्यक्तियों और संस्थाओं को आवंटित जमीन के मौके और रिकॉर्ड की स्थिति, सरकारी सेवा में अनुसूचित जाति का आरक्षण और लंबित प्रकरणों की रिपोर्ट सहित अन्य महत्त्वपूर्ण विषयों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन पर किए गए कब्जे की स्थिति पर निर्देश दिए कि शीघ्र ही कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्धारा संचालित योजनाओं की समीक्षा कर अधिकाधिक लाभांवित करने की बात कहीं। उन्होंने कृषि, विद्युत, शिक्षा, रसद तथा नगरीय निकायों में सचांलित हो रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से मौसमी बीमारियों, कोविड, औषधियों की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने पशु विभाग के अधिकारियों से वर्तमान में पशुओं में हो रही लंपी स्कीन डीजीज के बारें में जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने श्रम विभाग की योजनाओं तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज की संबंधित योजनाओं की समीक्षा भी की।

उन्होंने समस्त तहसीलदारों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्र में अनुसूचित जाति, सरकारी जमीन के कब्जे का विवरण दें , और प्रकरणों के निस्तारण में त्वरित कार्यवाही अमल में  लाए।

अनुसूचित जाति कल्याण योजनाओं की समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर डाॅ. भंवर लाल ने बताया कि राज्य सरकार की मंशानुरूप अनुसूचित जाति को लाभांवित किए जाने वाली योजनाओं का जिले में बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है तथा जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता ने जिले में कानून व्यवस्था व अन्य बिन्दुओं पर जानकारी दी।

बैठक के पश्चात् राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने अनुसूचित जाति के उत्थान एवं अधिकारों के लिए परिवादियों की जनसुनवाई कर संबधित अधिकारियों को उनके त्वरित निस्तारण-निवारण के निर्देश दिए।

बैठक में एडीएम कालूराम खौड , अति0 पुलिस अधीक्षक अमरसिंह , उपखंड अधिकारी रमेश चन्द्र बहेडिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक बाबूलाल गरासिया, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी अशोक कुमार, चिकित्सा, विद्युत, पेयजल समेत संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Categories