शिवगंज

जोयला पिकअप वियर में पानी देख ग्रामीण आह्लादित, मौके पर पहुंचे विधायक के लिए लगाए जिंदाबाद के नारे

लंबे समय से भूजल स्तर की कमी को झेल रहे सात गांव के ग्रामीणों की मांग विधायक के प्रयासों से हुई पूरी, विधायक लोढ़ा ने सिंचाई विभाग के अधीशासी अभियंता के साथ पंचदेवल कंटूर सहित अन्य छोटे कंटूर क्षेत्र का किया दौरा। जलदाय विभाग के अधिकारियों को शिवगंज में पेयजल आपूर्ति 48 घंटे के भीतर करने के दिए निर्देश।

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस
हरीश देवे

शिवगंज। तहसील क्षेत्र के कई गांवों में पिछले कई सालों से भूजल स्तर की कमी को दूर करने के लिए जोयला के समीप सुकड़ी नदी पर पिकअप वियर बनाने की वर्षो पुरानी मांग पूरी होने के बाद पहली बार पिकअप वियर में पानी आया देख ग्रामीण आह्लादित है। पिकअप वियर में पानी आता देखने के लिए मौके पर ग्रामीणों का मेला सा नजर आ रहा है।

बुधवार को विधायक संयम लोढ़ा ने सिंचाई विभाग जवाई नहर खंड के अधीशासी अभियंता मदनसिंह जैतावत के साथ पिकअप वियर का मौका मुआयना कर पानी के प्रवाह आदि के बारे में जानकारी ली। विधायक लोढ़ा को मौके पर देख ग्रामीणों ने उनकी वर्षो पुरानी मांग को पूरा करने के लिए आभार प्रकट किया तथा जिंदाबाद के नारे लगाए।

गौरतलब है कि तहसील क्षेत्र के पुराना जोयला, नया जोयला, जोगापुरा, सहित पोयना, बामनेरा, कोरटा सहित इसके आसपास के अन्य गांवों में भूजल स्तर में बढ़ोतरी के लिए विधायक संयम लोढ़ा के प्रयासों से राज्य सरकार ने जोयला के समीप पिकअप वियर का निर्माण करने के लिए करीब 15 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की थी। इस कार्य के लिए वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद पिकअप वियर का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। जोयला पिकअप वियर के निर्माण के बाद सुकड़ी नदी से 100 क्यूसेक पानी पिकअप वियर में प्रवाहित किया जा रहा है, जो नदी में प्रवाहित हो रहे पानी का मात्र 0.11 प्रतिशत ही है। यह पानी एक नहर के माध्यम से इन गांवों में प्रवाहित होते हुए लखमावा गांव के समीप फिर से सुकड़ी नदी में समाहित हो जाएगा। पिकअप वियर में पानी प्रवाहित होने से इन गांवों के कुंओं में जलस्तर तो बढ़ेगा ही, पशु पक्षियों के लिए भी पीने का पानी उपलब्ध होगा।

जानकारी के मुताबिक इस पिकअप वियर के माध्यम से क्षेत्र के 128 कुएं रिचार्ज होंगे तथा 605 काश्तकार लाभांवित होंगे तथा इस योजना के माध्यम से इन गांवों के ग्रामीणों की पेयजल समस्या का भी समाधान हो सकेगा।

विधायक ने किया अवलोकन --
बुधवार को बारिश के बीच विधायक संयम लोढ़ा ने सिंचाई विभाग जवाई नहर खंड के अधीशासी अभियंता मदनसिंह जैतावत सहित कनिष्ट अभियंता रविन्द्रसिंह एवं विनयवद्र्धनसिंह भाटी के साथ जोयला पिकअप वियर पहुंच सुकड़ी नदी से पिकअप वियर में पानी के डायवर्जन का जायजा लिया। इस मौके पर अधीशासी अभियंता ने विधायक को पिकअप वियर में पानी के प्रवाह सहित अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी भी दी। इस दौरान वहां पहले से ही मौजूद ग्रामीणों ने विधायक को मौके पर आया देख इस कार्य के लिए उनका आभार प्रकट किया।

इस दौरान ग्रामीणों ने विधायक के लिए जिंदाबाद के नारे भी लगाए। इस मौके पर विधायक लोढ़ा ने ग्रामीणों से कहा कि जोयला पिकअप वियर को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही थी। विधायक निर्वाचित होने के बाद ग्रामीणों की इस मांग को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयास कर राज्य सरकार से इस योजना को स्वीकृत करवाया, जो आज मूर्त रूप ले चुकी है। उन्होंने कहा कि इस योजना के इस क्षेत्र के गांवों के ग्रामीणों की कुंओं में जलस्तर सहित पेयजल समस्याओं का समाधान संभव हो सकेगा।

पंचदेवल कंटूर का गेज बढ़वाया --
इस बीच पंचदेवल कंटूर से उथमण एवं पोसालिया कंटूर के लिए डायवर्ट किए जाने वाले पानी के लिए गेज कम खोले जाने की शिकायत मिलने पर विधायक लोढ़ा पंचदेवल कंटूर पहुंचे तथा अधीशासी अभियंता से वहां से छोड़े जा रहे पानी के बारे में जानकारी ली। जिस पर अधीशासी अभियंता ने उन्हें बताया कि वर्तमान में यहां से 1.20 मीटर गेज पानी निकाला जा रहा है। जिस पर विधायक ने इसका गेज बढ़ाकर 1.25 मीटर करने के निर्देश दिए। तत्पश्चात विधायक ने उथमण एवं पोसालिया कंटूर का भी निरीक्षण किया। दौरे के दौरान विधायक कुछ देर के लिए पोसालिया पुलिया के समीप बह रही सुकड़ी नदी की रपट के समीप भी रूके तथा वहां नदी देखने आए लोगों से मुलाकात कर उनकी खुशी में शिरकत की।

जलापूर्ति 48 घंटे में करने के निर्देश --
क्षेत्र में व्यापक बारिश और जवाई बांध में पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता एवं पानी की आवक निरंतर जारी रहने पर विधायक संयम लोढ़ा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर शिवगंज में 72 घंटे में जलापूर्ति के स्थान पर अब 48 घंटे में जलापूर्ति करने के निर्देश दिए।

Categories