खास खबर

जन सुनवाई में परिवादियों के अभाव अभियोग सुने, मौके पर ही निस्तारण के दिए निर्देश

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस 
हरीश दवे

सिरोही। आमजन की समस्याओं की सुनवाई कर उनके त्वरित समाधान व निराकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा नागरिकों को सुशासन उपलब्ध कराने की दृष्टि से जिला स्तर पर राजीव गांधी सेवा केन्द्र, कलेक्ट्रट परिसर, सिरोही में जनसुनवाई एवं सम्पर्क पोर्टल समीक्षा बैठक जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल एवं जिला पुलिस की अध्यक्षता  में वीसी के जरिए परिवादियों के अभाव अभियोग सुने जाकर संबंधित अधिकारियों को मौके पर निस्तारण के निर्देश दिए। जन सुनवाई में आने वाले परिवादियों को सम्मानपूर्वक बैठाकर उनके परिवाद सुने गए एवं की जाने वाली कार्यवाही के बारें में अवगत कराया।

जन सुनवाई में क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा ने कहा कि कोविड काल के दौरान घर-घर खाद्य सामग्री का वितरण किया गया था, उसका भुगतान निजी आय से करवाया जा सकता है। उन्होंने उपखंड स्तर पर भूमिहीनों को भूमि आवंटन की उद्घोषणा की प्रक्रिया को अमल में लाए यहां पर भूमि की उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि जन आधार पोर्टल की जानकारी के लिए बोर्ड चस्पा किया जाए ताकि विद्यार्थियों को इधर-उधर नहीं भटकना पडे।

उन्होंने जनसुनाई के दौरान आए प्रकरणों के यथा संभव निस्तारण करने तथा जहां दूषित पानी की आपूर्ति किसी कारणवश हो रही है, तो मौके पर सक्षम अधिकारी जाकर जांच कर निस्तारण करें और परिवादी से भी बात कर संतुष्ट करें। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों से देवनारायण आवासीय विद्यालय के बारें में जानकारी ली। सिरोही रोडवेज प्रबंधक से रोडवेज की बसे पालडी एम ठहराव के बारें में जानकारी ली और आवश्यक कार्यवाही के लिए जिला कलक्टर से कहा।    

उन्होंने कहा कि छोटे प्रकरणों को लेकर आमजन को मुख्यालय तक आना पडता है, इसके लिए ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए कि छोटे प्रकरणों को उपखंड स्तर पर ही निस्तारित करने की प्रक्रिया अमल में लाई जा सके। जन सुनवाई के दौरान ग्राम अरवाडा के पट्टों के संबंधित प्रकरणों के निस्तारण के लिए आए परिवादियों को अरठवाडा ग्राम पंचायत पर 22 अगस्त को उपस्थित होने के लिए कहा।

जिला स्तरीय जिला मुख्यालय पर जन सुनवाई में 15 नये एवं 04 पुराने प्रकरण कुल 19 प्रकरण प्राप्त हुए जिन्हें संपर्क पोर्टल पर दर्ज किए गए साथ ही राज्य सरकार जयपुर द्वारा सम्पर्क पोर्टल पोर्टल/सी.एम. हेल्प लाइन-181 पर दर्ज चयनित असंतुष्ट प्रकरण प्राप्त हुए उनका जिला एंव ब्लाॅक पर बैठे परिवादियो को पुनः सुना जाकर मौके पर ही अधिकारियों को एक निश्चित समयावधि में निस्तारण करते हुए उनकी समस्याओं के निराकरण कर अवगत कराने के निर्देश दिए गए।

जिला एंव उपखंड स्तर पर दर्ज प्रकरणों पर असंतुष्ट प्रत्येक परिवादी से वीसी के माध्यम से जिला कलक्टर ने चर्चा कर एक निश्चित समयावधि में कार्यो का निस्तारण करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बैठक में सम्पर्क पोर्टल, सीएम हेल्प लाईन 181 पर दर्ज, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति महोदय से प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा की गई। बैठक में अति. कलक्टर कालूराम खौड ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।  

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता, एसीपी नवीन माथुर सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं वीसी के माध्यम से ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Categories