धार्मिक

विधायक लोढ़ा ने दही हांडी कार्यक्रम में की शिरकत, पालकी यात्रा का हुआ आयोजन

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस 
हरीश दवे

शिवगंज। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय महोत्सव के तहत शनिवार को गोकुल मित्र मंडल की ओर से दही हांडी एवं पालकी यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विधायक संयम लोढ़ा ने भी शिरकत कर बाल गोपालों का उत्साहवर्धन किया।

जानकारी के अनुसार दो दिवसीय कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के तहत शीतला माता चौक स्थित ठाकुरजी मंदिर में गोकुल मित्र मंडल की ओर से जन्माष्ठमी महोत्सव का आयोजन किया गया था। इसके तहत प्रथम दिन भजन संध्या सहित कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। दूसरे दिन दही हांडी कार्यक्रम में विधायक संयम लोढ़ा ने भाग लेकर ठाकुरजी मंदिर में दर्शन किए तथा क्षेत्र में खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर आयोजित पालकी यात्रा में विधायक व पालिकाध्यक्ष ने ठाकुरजी की पालकी उठा यात्रा का शुभारंभ किया। यह यात्रा शहर के प्रमुख मार्गो से होती हुई पुन: ठाकुरजी मंदिर पहुंचकर संपन हुई। रास्ते में विभिन्न स्थानों पर दही हांडी लगाई गई थी। यात्रा के दौरान बाल गोपालों ने पिरामिड बनाकर बड़े ही उत्साह के साथ दही हांडी फोड महोत्सव को साकार किया। इस अवसर पर बाल गोपालों की इस क्रीडा लीला को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में नागरिक मौजूद रहे।

इसी क्रम में गोशाला परिसर स्थित कृष्ण मंदिर में रात्रि में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आयेाजन किया गया। इस अवसर पर विधायक एवं पालिकाध्यक्ष ने आयोजित आरती में भाग लिया तथा भगवान के जन्मोत्सव के उपलक्ष में केक काटा। भगवान श्री कृष्ण के जन्म पर कृष्ण वासुदेव की झांकी का भी आयोजन किया गया। वासुदेव का स्वांग रचे गिरीश शर्मा कृष्ण जन्मोत्सव के समय एक नवजात बालक को टोकरी में लिटाकर मंदिर परिसर में प्रवेश किया तो वहां मौजूद सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैयालाल की.. का जयघोष कर माहौल को भक्तिमय बना दिया। इस दौरान वासुदेव कृष्ण के एक नजर देखने के लिए हर कोई ललायित नजर आया। इस अवसर पर महिला मंडल की ओर से भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया था। गोशाला मंत्री बाबूलाल परिहार ने बताया कि शनिवार की सुबह शोभयात्रा व दही हांडी कार्यक्रम का आयोजन रखा गया। शोभायात्रा शहर के प्रमुख मार्गो से होकर गुजरी। रास्ते में विभिन्न स्थानों पर बांधी गई दहीं हांडी फोडने का भी कार्यक्रम रखा गया। जिसमें श्रद्धालुओं ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

Categories