खेल

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रतियोगिता : सिरोही जिले में खेलेगी 3343 टीमें

सिरोही, 20 अगस्त। युवा मामले एवं खेल विभाग राजस्थान सरकार तथा राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद जयपुर द्वारा माननीय मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2021-22 संख्या 62 की अनुपालना में राजीव गांधी ग्र्रामीण स्तर पर खेलों का माहौल बनाने एवं अधिकाधिक संख्या में जन मानस को जोडने तथा प्रतिभाओं को अवसर प्रदान कर आगे लाने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलो का आयोजन 29 अगस्त 2022 से ग्राम पंचायत स्तर पर किया जायेगा।


युवा मामले एवं खेल विभाग एवं राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद् जयपुर के प्राप्त निर्देशों की अनुपालना में ग्रामीण ओलम्पिक में पंजीकृम खिलाडियों से टीमों के गठन एवं पंजीयन की अन्तिम तिथि के पश्चात् जिले में सभी ग्राम पंचायतों पर 3343 टीमों का गठन किया गया हैं। जिसमें विभिन्न खेलों में पुरूष वर्ग में 2150 तथा महिला वर्ग में 1193 टीमों का गठन पूर्ण कर लिया गया हैं।

प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग में कबड्डी,टेनिस बाल क्रिकेट, शूटिग वालीबाल, हाॅकी तथा वालीबाल एवं महिला वर्ग में कबड्डी,टेनिस बाल क्रिकेट, खो-खो, हाॅकी तथा वालीबाल खेलों का आयोजन किया जायेगा।

मुख्य सचिव महोदया द्वारा राजीव गांधी ग्रामीण आॅलम्पिक प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए विडियो काॅन्फ्रेसिंग में दिये गये निर्देशों की पालना में समस्त जिला कलक्टर को पंचायत समितिवार राज्य सरकार द्वारा गठित कमेटियों की बैठक आयोजित करने के निर्देश दियें। बैठक में समस्त ग्राम पंचायतों के पीईईओ से वार्ता कर खेल मैदान, उपकरण, निर्णायकों की प्रतिनियुक्ति के साथ आयोजन को सफल बनाने के लिए भामाशाहो एवं ग्रामवासियों से भी सहयोग लिये जाने के प्रयास किये जाने के निर्देश दिए।

समस्त ग्राम पंचायतों पर इस आयोजन को उत्सव की तरह आयोजित करने के निर्देश के साथ ही गठित टीमों के प्रतिदिन अभ्यास के विडियों एवं फोटो जिला कलक्टर के माध्यम से भिजवाने के निर्देश दिए गए।
जिला खेल अधिकारी अशोक चैधरी ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं के लिए खेल मैदानों का अन्तिम चयन ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से कर लिया गया हैं। राज्य सरकार द्वारा गठित कमेटी के माध्यम से ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के भव्य आयोजन को अन्तिम रूप प्रदान किया जा रहा हैं।

Categories