खेल

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रतियोगिता : युवाओं के साथ बुजर्गों में भी भाग लेने का जोश

सिरोही, 25 अगस्त। युवा मामले एवं खेल विभाग राजस्थान सरकार तथा राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद जयपुर द्वारा माननीय मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2021-22 संख्या 62 की अनुपालना में ग्र्रामीण स्तर पर खेलों का माहौल बनाने एवं अधिक से अधिक संख्या में जन मानस को जोडने तथा प्रतिभाओं को अवसर प्रदान कर आगे लाने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलो का आयोजन 29 अगस्त 2022 से ग्राम पंचायत स्तर पर किया जायेगा।

युवा मामले एवं खेल विभाग राजस्थान सरकार एवं राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद् जयपुर के प्राप्त निर्देशों की पालना में ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए युवा पीढी के साथ साथ बुजुर्ग पुरूष/महिलाओं में भी भाग लेने के लिए होड मची हुई हैं। अधिकतर राजस्व ग्रामों में खिलाडियों द्वारा अभ्यास कर अपनी टीम को विजय दिलाने के लिए प्रयासरत हैं।

जिला कलक्टर डाॅ. भंवरलाल द्वारा समस्त उपखंड अधिकारियों को निर्देश प्रदान किये गये की जिन पीईईओ द्वारा आवश्यक जानकारी पोर्टल पर अपलोड नही की है उनके खिलाफ नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही तुरन्त प्रभाव से अमल में लाई जाए साथ ही अभ्यास सत्र के फोटो विडियो भी पोर्टल के साथ ग्रुप में अपलोड करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार को निर्देशत प्रदान किये की समस्त ग्राम पंचायतों में आयोजन के दौरान चिकित्सा विभाग की फ्लैगशिप योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाये तथा विभिन्न अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा विकास की एवं फ्लैगशिप योजनाओं को आयोजन के दौरान प्रसारित करने के निर्देश प्रदान किये गये। निदेशक शिक्षा विभाग द्वारा प्रतियोगिताओं के सफल आयोजन के लिए पूर्ण सहयोग एवं 30 तारीख को ग्राम पंचायत के अध्ययनरत छात्र/छात्राओं एवं स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन करने के निर्देश प्रदान किये गये।

अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रमोद द्वारा समस्त विकास अधिकारियों को प्रतियोगिताओं के सफल आयोजन के लिए व्यवस्थाओं में सहयोग करने के लिए निर्देशित किया तथा कार्मिकों की विभिन्न ग्राम पंचायतों में प्रतिनियुक्ति के निर्देश प्रदान किये।

जिला खेल अधिकारी अशोक चैधरी ने बताया कि प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग में कबड्डी, टेनिस बाल क्रिकेट, शूटिग वालीबाल, हाॅकी तथा वालीबाल एवं महिला वर्ग में कबड्डी, टेनिस बाल क्रिकेट, खो-खो, हाॅकी तथा वालीबाल खेलों का आयोजन किया जायेगा। समस्त पंचायत समितियों में पीईईओं द्वारा पोर्टल पर राज्य सरकार द्वारा चाही गई सूचनाए अपलोड करने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रह है। खेल अधिकारी ने बताया कि अधिकतर ग्राम पंचायतों में प्रतियोगिता आयोजन के लिए निर्धारित कमेटी द्वारा टाईज/ड्रा डालकर सूचना बोर्ड पर चस्पा कर दिये गये हैं।

Categories