प्रशासनिक

गौवंश को लम्पी बीमारी बचाव के लिए समुचित प्रबंध आवश्यक - जिला कलक्टर

सिरोही, 21 सितम्बर। जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल ने उपखंड एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों सहित पशुपालन एवं विकास विभाग के कर्मचारियों को वीसी के माध्यम से निर्देशित किया कि गौवंश में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज को पूरी सजगता और सतर्कता के साथ हर संभव प्रयास करते हुए इस गंभीर बीमारी की रोकथाम के लिए औषधियों से उपचार के साथ ही स्वस्थ गौवंश का तेजी से टीकाकरण किया जाना आवश्यक है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस रोग की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों को और बेहतर करने के साथ ही इससे जुड़ी तमाम व्यवस्थाओं का प्रबंधन एवं पर्यवेक्षण सुनिश्चित किए जावे। सभी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर दवाइयों एवं वैक्सीन की निरन्तर पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए टीकाकरण की गति को लगातार बढ़ाया जाए। उन्होंने लंपी वायरस से ग्रसित पशुओं के लिए आईसोलेशन सेंटर की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के साथ ही उनमें चारा- पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि बीमारी की रोकथाम और गौवंश को बचाने के लिए लम्पी रोग से ग्रसित गौवंश का उपचार करें एवं ग्राम पंचायतों के माध्यम से मृत पशुओं का निस्तारण वैज्ञानिक विधि से निस्तारण करें। इसके लिए ग्राम पंचायत, पंचायत समितियों एवं स्थानीय निकाय से अपेक्षित सहयोग मिले यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हाल ही में पशु चिकित्सकों एवं पशुधन सहायकों की नियुक्तियों से टीकाकरण अभियान को गति मिलेगी। उन्होंने ग्राम एवं शहरी क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाकर पशुपालकों एवं आमजन को जागरूक कर इस बीमारी की रोकथाम के लिए जागृत करें।

रेवदर ब्लाॅक से जुडी वीसी के माध्यम से मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ टी. शुभमंगला ने अधिकारियों से जिले में इस बीमारी की स्थिति की जानकारी लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. जगदीश बरबड ने बताया कि स्वस्थ मवेशियों के संक्रमितों के सपंर्क में आने से लंपी वायरस फैल रहा है, संक्रमित पशुओं के इलाज के लिए गौशालाओं में आइसोलेशन सेंटर बनाए गए है। स्वस्थ गौवंश को टीकाकरण किया जाकर बीमारी की रोकथाम सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आदिनांक तक पशुपालन विभाग द्धारा 68 गांवों में शिविर आयोजित कर गौवंश का उपचार करने के साथ ही 15049 गौवंश का टीकाकरण किया गया है।

अन्य बिन्दुओं पर चर्चा

अति0 जिला कलक्टर कालूराम खौड ने निर्वाचन विभाग द्धारा मतदान केन्द्रों का समाहित करने, स्वामित्व योजना में राजस्व अधिकारियो द्धारा सहयोग देने इत्यादी के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में वीसी के माध्यम से जुडे ब्लाॅकों के उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, नगरीय निकाय, ग्राम विकास अधिकारी इत्यादी मौजूद रहें।

Categories