स्वास्थ्य

आबूरोड़ ब्लॉक मासिक स्वास्थ्य बैठक सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार की अध्यक्षता मे आयोजित

चिरंजीवी बीमा योजना से वंचित परिवारों का शत प्रतिशत पंजीकरण करावे.........
..........डॉ. राजेश कुमार

सिरोही- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आबूरोड़ ब्लॉक की मासिक समीक्षा बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में बीसीएमओ डॉ. गौतम मुरारका ने ब्लॉक में संचालित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम, योजना व कोरोना टीकाकरण की अब तक स्थिति के बारे में जानकारी सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार को दी।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बैठक में ब्लॉक में संचालित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम, योजना व कोरोना टीकाकरण की अब तक की स्थिति के बारे में चिकित्साकर्मियों से वार्तालाप कर समीक्षा की साथ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने ब्लॉक के सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देशित किया ब्लॉक में वंचित मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से परिवार को मोटिवेट कर शत पंजीकरण करावे। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में नवीन बीमा योजना को जानकारी भी देवे। उन्होंने बताया कि आमजन के कोविड टीकाकरण की निर्धारित डोज को समय पर लगाने के निर्देश दिये। साथ ही जनता को राज्य व केन्द्र सरकार योजना का लाभ समय पर मिले इस हेतु सभी अपने मुख्यालय पर रहे साथ ही सरकार की सभी योजनाओं के बारे में लोगो को बताये।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने सभी चिकित्सा संस्थानों पर सरकार के नियमानुसार निशुल्क दवाई उपलब्ध हो साथ ही संस्थान पर 3 माह का स्टॉक भी अपने संस्थान पर रखने के लिए सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को निर्देश दिये। उन्होंने ने ब्लॉक के जननी शिशु सुरक्षा व राजश्री योजना का बकाया भुगतान समय पर के निर्देश चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को दिया साथ ही ब्लॉक के प्रत्येक उपस्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर संदिग्ध टीबी मरीज के सैम्पल लेने के साथ पॉजिटिव मरीज के बैक खाता संख्या ऑनलाइन करावे जिससे 6 माह तक प्रत्येक माह 500 रुपये का फायदा मिल सके।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विवेक कुमार ने बताया कि गर्भवती महिला की अनिवार्य 4 जाँच समय रहते करना आवश्यक व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना साथ गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण शत प्रतिशत करना साथ पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में समय पर एंट्री करवाने के सभी चिकित्साकर्मी को निर्देश दिये। बैठक के दौरान पीसीटीएस सॉफ्टवेयर के पेंडिंग कार्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। साथ ही एचबीएनसी और एचबीवाईसी में जिन जिन चिकित्सा संस्थाओं के ड्राप ऑउट बच्चों के बारे में समीक्षा की गई एवं उनमें अपेक्षित सुधार के लिये उपस्थित सभी ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को जानकारी प्रदान कर दिशा निर्देश प्रदान किये गए।साथ ही शक्ति दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी प्रादन की गई।
उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डॉ. महेश गौतम ने बैठक में बताया कि प्रत्येक मंगलवार को स्वास्थ्य केन्द्र व आँगनवाड़ी केन्द्र शक्ति दिवस मनाया जाना सुनिश्चित करावे साथ ही समय पर कार्यक्रम की रिपोर्ट भी भेजे। उन्होंने बताया कि परिवार कल्याण कार्यक्रमों के अन्तर्गत दो बच्चों पर नसबन्दी, अन्तरा इंजेक्शन की प्रगती तथा पोर्टल पर लाईन लिस्टिंग, नई पहल किट की आशाओं द्वारा वितरण तथा इसकी अन्तरा राज पोर्टल पर इन्द्राज की जानकारी दी साथ ही ओरल पिल्स, छाया टैबलेट, कोंडोम तथा आईयूसीडी/ पीपीआईआईयूसीडी के लक्ष्य प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने ने बताया की मातृ मृत्यु की खण्ड स्तरीय विस्तृत समिक्षा की गयी। जिसमे निर्देशित किया गया की सभी रिपोर्टे की गयी मातृ मृत्यु की संस्थागत स्तर एवं सामुदायिक स्तर पर समिक्षा की जानी है।

डिप्टी सीएमएचओ (स्वास्थ्य) डॉ. दिलराज मीना ने बैठक में मौसमी बीमारियों के रोकथाम के लिए एंटीलार्वा एक्टिविटी करने के साथ ही बुखार आ रहे लोगो के ब्लड स्लाइड लेवे व पिने के पानी स्रोतों के सैंपल लेने के ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने बताया की जिले के सभी चिकित्साकर्मी अपने मुख्यालय पर रहे कर टीमभावना के साथ कार्य कर सरकार की योजनाओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मरीजों को इसका लाभ दिलाने का प्रयास करें।
ब्लॉक बैठक में डीपीएम नरेश कुमार, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट धनीराम झा, यूएनएफपीए जिला सलाहकार डॉ. गिरीश माथुर, जिला चिंरजीवी समन्वयक डॉ. संजय नवल के साथ ब्लॉक के सभी चिकित्सा अधिकारी, एलएचवी, एएनएम, कम्प्यूटर ऑपरेटर अन्य अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।

Categories