खास खबर

नंदगाँव में शरद महोत्सव धूमधाम का आयोजन

सिरोही के रेवदर तहसील के नंदगाँव में स्थित श्री मनोरमा गोलोक महातीर्थ में गुरुवार को वेदलक्षणा अमृत शरद महोत्सव एवं गोगव्य मिश्रित छप्पनभोग का आयोजन धूमधाम से किया गया । शरद पूर्णिमा को ग्रहण होने के कारण यह आयोजन दो दिन पूर्व किया गया है ।

श्री मनोरमा गोलोकतीर्थ नंदगांव में भगवती गोमाता, श्री मीरा माधव सरकार एवं पूज्य पथमेड़ा महाराज दत्तशरणानंद जी के पावन सानिध्य में यह आयोजन किया गया ।

गोवत्स श्री राधा कृष्णजी महाराज द्वारा मधुर भजन संकीर्तन रस प्रवाह का आयोजन हुआ । साथ ही इस पावन मौके पर श्री मीरा माधव भगवान, जगन्नाथ भगवान को दिव्य गोगव्य मिश्रित छप्पनभोग मनोरथ का भी आयोजन उत्सव अहमदाबाद के श्री राजकुमार एवं प्रदीप अग्रवाल के यजमानत्व में हुआ।

 

इन कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

शरदोत्सव के अवसर पर शाम 5 से 5.30 बजे छप्पन भोग मनोरथ के दिव्य दर्शन, 6 से 6.30 बजे गोपूजन आरती, 6.30 से 7.30 बजे गोव्रती भोजल ब्यालु, रात 8 से 12 बजे मधुर भजन संकीर्तन रस प्रवाह का आयोजन किया गया । आयोजन में हज़ारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया ।

इन्होंने दिया प्रवचन

गौऋषि स्वामी दत्त शरणानंद जी महाराज ने शरदोत्सव के दौरान गौ भक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि शरद पूर्णिमा पर खीर का बहुत ही महत्व होता है । यह केवल मात्र खीर नहीं है यह अमृत है । शीतल चांदनी के बीच में भगवान कृष्ण की रासलीला के दौरान ये खीर ज्ञान का प्रकाश, प्रेम और माधुर्य से परिपूर्ण करती है । शरदोत्सव कार्यक्रम में राधा कृष्ण स्वामीजी महाराज ने रासलीला के जरिए शरद पूर्णिमा के पर्व का महत्व बताते हुए कहा कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपनी सोलह कलाओं से युक्त होता है, इस दिन भगवान कृष्ण ने ब्रज की गोपियों के साथ रासलीला की थी और 12 पूर्णिमा में से यह पूर्णिमा सबसे श्रेष्ठ मानी जाती है। उन्होंने गौमहिमा भी श्रद्धालुओं को बताई । विट्ठल जी महाराज ने बताया कि इस साल शरद पूर्णिमा पर साल का अंतिम ग्रहण लगने की वजह से 2 दिन पूर्व कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें हज़ारों गौभक्तों ने अमृत वर्षा का लाभ लिया।

 

जनप्रतिनिधि भी रहे मौजूद

कार्यक्रम में रेवदर से प्रत्याशी मोतीराम कोली, सांसद देवजी पटेल, मंत्री सुखराम बिश्नोई, पूर्व मंत्री ओटाराम देवासी, जिला प्रमुख अर्जुन पुरोहित, दलपत पुरोहित मंडवारिया, शिवी लोढ़ा भी मौजूद थे ।

Categories