खास खबर

विकास के इंतजार में लाल वेरा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्टिंग हरीश दवे

देवनगरी सिरोही की हृदय स्थली रामझरोखा मन्दिर ओर बद्रीनारायण मन्दिर के सामने सनातन धर्म 36 कौम की भूमि लाल वेरा आई हुई है।

जिसका रख रखाव ऊँकार जी हरिव्यासी के जमाने से सनातन धर्म की समस्त जातियां करती आई है।विगत चार दशक से लाल वेरा की व्यवसायिक भूमि पर लंबे अरसे से किराये दार काबिज है

और दुकाने सबलेट मामूली किराये में होती रही है ओर वित्तीय अनियमितता के चलते लालवेरा का विकास थम सा गया है।और सनातन धर्म लाल वेरा विकास समिति ओर हिन्दू श्मशान सभा के आपसी तनाव और विवाद के चलते माननीय सत्र न्यायालय द्वारा ईस बाबत कैलाश सुथार बनाम करण सिंह राठौड़ लालवेरा प्रकरण में दर्ज केस फैसले ओर अपील पर जिला न्यायालय सिरोही के मध्यस्थता केंद्र ने 2 दिसम्बर 2015 को फैसला सुनाया की हिन्दू समाज की सार्वजनिक चल एवम अचल संपत्ति लाल वेरा के नाम से जानी पहचानी जाती है।

जहां किराये की दुकानों में कई सालों से किरायेदार काबिज है और किरायेदार दुकान का किराया सनातन धर्म लाल वेरा विकास समिति सिरोही को अदा कर रहे है।जिसका खाता आदर्श क्रेडिट को ओ सोसाइटी सेविंग बैंक में संचालित एवम सावधि डिपॉजिट्स भी है तथा यह समिति रजिस्ट्रार सहकारी समिति 1995/96 से पंजीकृत है।

लाल वेरा की परी सम्पत्तियों को लेकर किरायेदारों को ओने पौने दाम में जमीन सोपने ओर न्यायालय के आदेश के बावजूद दोनो पक्षो ने सनातन धर्म लालवेरा विकास समिति व हिन्दू श्मशान सभा का एक जनवरी 2016 तक आपस मे विलय नही किया।

जबकि अदालती निर्देश थे कि एक जनवरी 2016 से सनातन धर्म लाल वेरा विकास समिति सिरोही द्वारा की जाने वाली कार्रवाई अवैध ओर अमान्य होगी।

न्यायालय ने किरायेदारो को भी नियमानुसार किराया जमा करने नोटिस मिलने पर दुकान खाली करने और दोनों पक्षो को एक कमिटी में विलय के निर्देश दिए।लेकिन दोनों समितियों का विलय नही होने पर किरायेदार केलाष सुथार,शौकत अली भरत कुमार ने हिन्दू श्मशान सभा के अध्यक्ष को नोटिस दिया कि आप माननीय न्यायालय के 8 दिसम्बर 2015 की पालना में 36 कौम को साथ ले कर कार्रवाई क्यों नही करते।

हिन्दू वेव के अध्य्क्ष हरीश दवे ने विधायक लोढा से मांग करते हुए कहा। कि देवनगरी के हृदय स्थल लालवेरा में आज स्नानागार जर्जर अवस्था मे है।

सुविधाओ का अभाव है। ओर किरायेदार ओर दोनो कमिटियों के तनाव में लालवेरा के विकास में वस्तु स्तिथि की जानकारी ले कर उचित करवाई समाज और ओर प्रशासन मिल जुल के करे तो सनातन हिन्दू समाज की यह भूमि जहाँ दानदाता परिवार ने 1969 में प्याऊ बनाई।पर मोक्ष धाम की भूमि विवादों में है।अगर विराट सनातन समाज छत्तीस ,कौम विधायक लोढाजी, ओर सभापति पहल कर लाल वेरा की सनातन सम्पत्ति का विकास करे।

Categories