खास खबर

मंत्री लालचंद कटारिया ने विभिन्न कार्यक्रमों में लिया भाग

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

प्रदेश के कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री लालचंद कटारिया ने आज जिले के विभिन्न विद्यालयों में शुभारंभ हुई 64 वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की जिसमें राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सनपुर, अजीत विद्या मंदिर सिरोही, जावाल एवं मोहब्बतनगर सम्मिलित है।
इन प्रतियोगिताओं में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए प्रदेश के कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि खेल का जीवन में एक अलग ही महत्व है

इसमें व्यक्तित्व में निखार आता है। उन्होंने कहा कि खेलो से शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है तथा स्वास्थ्य शरीर में स्वस्थ्य मष्तिक का निवास होता है और इसके लिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खेलो को खेला जाना आवश्यक है।

 

चिकित्सा का हो, तकनीकी का हो, हर क्षेत्र में नवाचार हो रहे है और इन नवारा चारों के कारण कई विकास के नये आयामा स्थापित होकर परिवर्तन हुए है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेलों के प्रति अपने प्रयासों को आयाम देने के लिए विधानसभा में राष्ट्रीय स्तर के तर्ज पर राजस्थान में भी खेलों को कराने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खिलाडियों और खेलों पर बहुत जागरूक रहकर ध्यान दे रही है। उन्होंने वहां उपस्थित सभी शिक्षकों को हिदायत दी कि वे खिलाडियों को हर खेल में नि पूर्ण बनाने में अपना विशेष योगदान देकर उन्हें तराशें ताकि राज्य व राष्ट्र स्तर पर भी कई खिलाडी अपने जिले व विद्यालयों का नाम रोशन कर सके।

उन्होंने स्थानीय विधायक संयम लोढा के प्रयासों के फलस्वरूप हुई घोषणाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जिले में 70 साल के बाद खेल जगत में नये आयामों को अंजाम देने के लिए खेल मैदान का निर्माण ग्राम मांडवा के समीप श2 किलो मीटर पर इसी साल शुरू किया जाएगा साथ ही आपरेश्वर महादेव मंदिर के पास चिन्हित भूमि पर मेडिकल कालेज भी निर्मित होगा यह आपके जिले के लिए बहुत बडी उपलब्धि है कि इनके प्रयासों से यह सभी संभव हो सका है।

उन्होंने कहा कि खेल में हार -जीत बनी रहती है इसलिए यदि कोई टीम हारती हो वो मलाल न करें और सतत प्रयास जारी रखे जीतने के लिए। प्रतियोगिता तो प्रतियोगिता ही रहती है और लगातर प्रयासों से सफलता अवश्य ही मिलती है तथा प्रदेश सरकार भी खेलों को आगे बढाने का कार्य निरन्तर कर रही है तथा राजस्थान में नेशनल खेलों की घोषणा का गजट भी जारी हो चुका है। उन्होंने कई खेलों के उदाहरण देते हुए कब्बडी खेल की आज दुनिया में पहचान की बात कहीं।



इन समारोह की अध्यक्षता करते हुए सिरोही - शिवगंज विधायक संयम लोढा ने कहा कि खेलों को खेल की भावना से ही खेला जाए तथा जो भी निर्णायक है वे बिना किसी पक्ष पात के निष्पक्ष होकर अपने निर्णय को दें क्योकि उनके द्धारा दिए गए निर्णयों का खेल प्रतियोगिताओं को बहुत अधिक महत्व रहता हैं ,खास कर खो-खो , कब्बडी, हाॅकी एवं जिम्नास्टिक व अन्य खेलों में इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि कई खेल बडे रोमांचक होते है, जों आखरी तक देखने को मजबूर कर देते है। उन्होंने वहां उपस्थित खिलाडियों की हौसला अफजाही करते हुए कहा कि जो खिलाडी अपनी प्रतिभा अनुरूप राज्य स्तर भाग लेना चाहते है, तो प्रयास अवश्य करें और हम सभी भी इसमें सहयोग करेंगे। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विभाग खेलों के प्रति विशेष जागरूकता रखें, और उदासीनता न रखे तथा छात्र-छात्राओं के खेलों माध्यम से व्यक्तित्व को निखारने के लिए प्रयास करें ताकि ऐसे खिलाडी जिलों में भी अपनी प्रतिभा अनुरूप तैयार हो और वे राज्य व राष्ट्रीय स्तर तक अपना स्थान बनाए और जिले का नाम रोशन करें।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर खिलाडी रहें मंत्री आज हमारे बीच उपस्थित है, जिन्होंने खुद अपनी 20 बीघा जमीन पर स्टेडियम तेयार किया है। उन्होने स्वयं के प्रयासों से जिले में हुई घोषणाओं का जिक्र करते हुए कहा कि आम्बेश्वर महादेव मंदिर के पास नया मेडिकल कालेज निर्मित किया जाएगा जिसके बन जाने से जिले के आमजन को स्वास्थ्य लाभ के लिए अन्यत्र नहीं जाना पडेगा और उन्हें समस्त सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राम मांडवा के निकट स्टेडियम निर्माण का कार्य इसी वर्ष शुरू किया जाएगा, जिससे की राज्य स्तरीय केन्द्र बनेगा और अनेक प्रकार की खेल गतिविधियां का केन्द्र बन सकेगा और कई खिलाडी अपनी प्रतिभानुसार अपनी खेल रूचि को आगे बढा सकेगे और अपने व्यक्तित्व को विकसित कर सकेगे। उन्होंने इस अवसर पर समारोह की समस्त व्यवस्थाओं भामाशाह द्धारा की गई है, उनका भी आभार प्रकट किया।

विद्यालयों में हुई प्रतियोगिताए
64 वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में विद्यालयों में यह प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिसमेआदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सनपुर में खो-खो ( 17 व 19 वर्ष) जिसमें 27 टीमों के 322 खिलाडियों ने भाग लिया । इसी प्रकार अजित विद्या मंदिर में (17 वर्षीय )क्रिकेट प्रतियोगिता 12 टीमों के 180 खिलाडी, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जावाल में कब्बडी व खो-खो ( 17 व 19 वर्ष छात्रा वर्ग ) 37 टीमों के 423 खिलाडी, राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय मोहब्बतनगर में हाॅकी व जिम्नास्टिक ( 14 वर्षीय छात्र-छात्रा ) प्रतियोगिता का शुभारभ हुआ।

समारोह में रहें उपस्थित उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, पुलिस उप अधीक्षक ओम प्रकाश, मुख्य जिला शिक्षाधिकारी श्रीमती लक्ष्मी देवी, गंगा कलावत, पशुपालन विभाग के सत्यवीर सिंह सनपुर सरंपच लक्ष्मणसिंह देवडा, मोहब्बतनगर की संरपच गजेन्द्रबाला, सुरेश सुराणा, आशुतोष पटनी, गणपत सिंह देवडा, हिम्मत सुथार, हेमलता शर्मा, प्रकाश जी अग्रवाल, बदाराम माली, संस्था प्रधान तरूण कुमार, सरफुद्दीन भिस्ती, जितेन्द्र ऐरन, बाबूखान, सचेन्द्र मीणा, मारू हुसैन, शांतिलाल खत्री व अन्य जन प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

समारोह से पूर्व मंत्री एवं स्थानीय विधायक का परम्परागत तरीके से सामैया कर स्वागत किया गया ,साफा एवं माल्यार्पण किया गया तत्पश्चात् दल प्रभारियों , समिति व निर्णायोको से परिचय किया गया। मार्च पास्ट की सलामी ली गई व विद्यालयों की छात्राओं द्धारा सरस्वती वन्दना व स्वागत गीत एवं रंगारंग नृत्य की प्रस्तुतियां दी गई। जिस पर कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री लालचंद कटारिया व स्थानीय विधायक सयम लोढा द्धारा एक छात्रा को 1100 रूपए का नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता से पूर्व उद्घाटन की घोषणा के साथ झंडा फहराया गया व शपथ भी दिलवाई गई।

Categories