शिक्षा

#CBSE2019: कक्षा 12 और जेईई के साथ-साथ कैसे तैयार किया जाए?

कक्षा 12 के छात्रों के लिए, बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी और जेईई (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) मुख्य रूप से मुख्य रूप से काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

 

हालांकि, छात्र सही तैयारी और उचित योजना के साथ दोनों प्रमुख परीक्षाएं प्राप्त कर सकते हैं। अगर वे कड़ी मेहनत करते हैं और स्थिरता बनाए रखते हैं तो उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

 

कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं और जेईई मेन के लिए एक साथ तैयारी के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

 

1) छात्रों को ठोस अध्ययन योजना होनी चाहिए और समय अच्छी तरह से प्रबंधित करना चाहिए।

जो बोर्ड परीक्षाओं और जेईई मेन की तैयारी कर रहे हैं उन्हें अपनी तैयारी प्रक्रिया को रणनीति बनाना चाहिए और दोनों परीक्षाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उचित अध्ययन योजना होनी चाहिए।

 

उन्हें अपने शेड्यूल का पालन करना होगा और समय का सही ढंग से उपयोग और प्रबंधन करना होगा। उनके पास दैनिक, साप्ताहिक और मासिक अध्ययन लक्ष्य होना चाहिए।

 

छात्रों को बोर्ड परीक्षा पाठ्यक्रम के साथ-साथ जेईई विषयों को संशोधित करने के लिए पर्याप्त समय बिताना होगा।

2) बहुत सारी किताबें भ्रम पैदा करती हैं; एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों पर ध्यान केंद्रित करें

जबकि कई छात्र बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ जेईई मेन के लिए बहुत सी संदर्भ पुस्तकें खरीदते हैं, लेकिन बहुत सी किताबों से परामर्श करने से भ्रम पैदा हो सकता है।

 

इसलिए, किसी को मूल बातें सीखने और एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों का पालन करने पर ध्यान देना चाहिए, जो दोनों परीक्षाओं के लिए उपयोगी हैं।

 

जेईई मुख्य तैयारी के लिए प्रति विषय अधिकतम 2-3 अच्छी संदर्भ पुस्तकें अनुशंसित की जाती हैं।

3) पिछले कागजात हल करें, परीक्षा पैटर्न को समझने के लिए नकली परीक्षण करें।

बोर्ड परीक्षा और जेईई मुख्य का पैटर्न समान नहीं है और छात्रों को अंतर पता होना चाहिए।

 

इसके लिए, तैयारी और संशोधन के अलावा, उन्हें पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना होगा और बेहतर विचार पाने के लिए दोनों परीक्षाओं के नकली परीक्षण करना होगा।

 

इससे उन्हें उनके प्रदर्शन का विश्लेषण करने, कठिनाई का आकलन करने और परीक्षा के प्रारूप को समझने में भी मदद मिलेगी।

4)छात्रों के लिए, स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है।

 

बोर्ड परीक्षाओं और जेईई मेन के लिए तैयारी छात्रों के लिए तनावपूर्ण हो सकती है। लेकिन उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि इसके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित न हो। उन्हें लंबे समय तक लगातार अध्ययन करने से बचना चाहिए। उन्हें ब्रेक लेना चाहिए, स्वस्थ खाना चाहिए, आराम करें, और पर्याप्त नींद भी लें।

5) बोर्ड परीक्षाओं को अनदेखा न करें, कक्षा 12 प्रतिशत मायने रखती है।

कई छात्र जेईई तैयारी पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और बोर्ड परीक्षाओं को अनदेखा करते हैं; लेकिन यह एक गंभीर गलती है जिसे किसी से बचना चाहिए। कई प्रवेश परीक्षा में कक्षा 12 स्कोर-आधारित कटऑफ होते हैं और छात्रों को हल्के से बोर्ड नहीं लेना चाहिए।

 

जेईई के लिए, छात्रों को नकारात्मक अंकन से अवगत होना चाहिए और केवल उन प्रश्नों के उत्तर देने पर ध्यान देना चाहिए जिन्हें वे सभी सवालों के जवाब देने के बजाय हल करने का विश्वास रखते हैं।

Categories