खास खबर

महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में जिला कलक्टर द्धारा किया गया नवाचार

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

हरीश दवे संयोजक

25 किलोमीटर की दांडी यात्रा कर दिया गांधीजी के उपदेशांें का संदेश

सिरोही, आज अलसुबह महात्मा गांधीजी की 150 वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने नवाचार करते हुए 25 किलोमीटर की दांडी यात्रा की शुरूआत की।  

इस यात्रा में जिला पुलिस अधीक्षक कल्याण मल मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर रिछपालसिंह बुरडक , अति0 पुलिस अधीक्षक हर्ष रत्नू, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव गणपतलाल बिश्नोई, उपखंड अधिकारी हंममुख कुमार समेत जिला स्तरीय अधिकारीगण शामिल थे साथ ही महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सहयोजक राजेन्द्र सांखला एवं सह सहयोजक लालाराम गरासिया, प्रवीण नाथ गोस्वामी, फिरोज खा इत्यादि साथ रहे। 23 कि.मी. की यात्रा में जिला कलेक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी महात्मा गांधी की टोपी पहन साथ में जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा, व्योवृद्ध समाजसेवी भीकसिंह भाटी, पूर्व प्राचार्य शिक्षाविद गणपतसिंह देवड़ा, राजस्थान में 23 कि.मी. की इस यात्रा में निर्बाध रूप से गोयली चैराहा दोपहर दो बजे पहुॅचे तब उनके साथ में अन्य अधिकारी व कर्मचारी नहीें दिखे.गोयली चौराहे पे महिला कॉलेज छात्र संघ अध्यक्ष नेहल गोयल ने यात्रा का स्वागत किया।वहीं कांग्रेस के राजेन्द्र सांखला को छोड़ यात्रा में कांग्रेसीजन नजर नहीं आये वहीं केन्द्र सरकार जहां महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ति पूरे देश में मना रही हैं लेकिन इस यात्रा में भाजपाईयों का न आना भी चर्चा का विषय बना। 

 

यह यात्रा गांधी पार्क से वरिष्ठ सफाई कर्मी द्धारा हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई। यात्रा ग्राम रामपुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पहंुची , यहां पर 1914 से पूर्व वर्षो में गांधीजी की जीवनी के पोस्टरों की प्रदर्शनी लगाई की गई  तथा दक्षिण अफ्रिका में गांधीजी को ट्रेन से धक्का देने वाली      ( काले -गोरो के भेद ) को दर्शाते हुए बालकों द्धारा जींवन प्रदर्शन किया गया। जिसे जिला कलक्टर द्धारा सराहित किया जाकर वहां उपस्थित छात्रों को गांधीजी के उपदेशों की जानकारी दी गई। 

तत्पश्चात् यात्रा पालडी आर के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पहुंची। रास्ते में ग्रामवासियों व आमजन का उत्साह देखते बनता था, उत्साह पूर्वक आमजन इस यात्रा में जुडते जा रहें थे। पालडी आर विद्यालय में बालकों द्धारा असहयोग आन्दोलन के पोस्टरों की प्रदर्शनी लगाई गई थी तथा असहयोग आन्दोलन के तहत विदेशी वस्तुओं की होली जलाने का जींवत प्रदर्शन छात्र-छात्राओं द्धारा किया गया तथा आमजन ने सूत की माला पहनाकर जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक तथा अन्य जनों का स्वागत किया। यात्रा तत्पश्चात् अणगौर के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में पहुंची जहां पर यर्वदा जेल की झांकी बनाकर गांधीजी के जीवन दर्शन को पोस्टरों व उपदेशों को दर्शाया गया तथा उनके जीवन की सम्पूर्ण यात्रा की झाकी उन पास्टरों के माध्यम से प्रदर्शित की गई साथ ही यहां पर अलग-अलग क्योस्क बनाकर गांधीजी के भोजन शाला, साबरमती आश्रम व अन्य गतिविधियों को दर्शाया गया था। यहा पर जिला कलक्टर द्धारा  बालक-बालिकाओं को गांधी के भोजन के बारें में भी जानकारी दी गई। 

अब यह यात्रा अणगौर से पाडीव तक 6 किलोमीटर कच्चे रास्ते पर चलती हुई आगे की ओर बढी इस यात्रा को देखकर ऐसा लग रहा था, कि जीवन में चाहे कितनी भी कठिनाईयां का सामना करना पडे लेकिन यदि लक्ष्य तक पहुंचने का इरादा मजबूत है, तो किसी भी कठिनाई को आसानी से पार किया जा सकता है, यही संदेश जिला कलक्टर इस यात्रा द्धारा आमजन को दे रहें थे। अणगौर से पाडीव तक की कठिनाई पूर्ण यात्रा का जो आकर्षण केन्द्र बिन्दु रहा वह था, कि पाडीव विद्यालय की छात्राएं जिला कलक्टर के स्वागत के लिए सीमा पर पहुंची यहां से एक रथ द्धारा गांधी जी के जीवन की झांकियों को प्रदर्शित करते हुए आगे बढे। ग्राम पाडीव के विद्यालय पहुंच वहां नमक कानून तोडने तथा सविनय अवज्ञा आन्दोलन शुरू करने का प्रदर्शन किया गया साथ ही जिला कलक्टर द्धारा श्रमदान किया गया। यहां से स्कूली छात्र-छात्राएं जिला कलक्टर की इस यात्रा शामिल होकर उन्हें सीमा तक छोडने के लिए भी आई। विद्यालय में रामधुन व गांधी जी के प्रिय भजनों का भी प्रदर्शन किया गया। 

यह यात्रा ग्राम गोयली के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पहुंची यहां पर भारत छोडो आन्दोलन को नाटकीय रूपान्तरण के माध्यम से प्रदर्शित किया गया और करो और मरो का नारा दिया गया। यात्रा का अन्तिम पडाव नवीन भवन विद्यालय सिरोही रहा। जहां पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित की जाकर प्रातः स्मरामि, सरस्वती वन्दना, गुरु वन्दना, रामधुन, नाम धुन सहित इस्लाम प्रार्थना सतार खा द्वारा, ईसाई प्रार्थना सेंटपाॅल स्कूल द्वारा, जैन प्रार्थना व भजन रमेश कोठारी द्वारा, हिन्दू धर्म दिलीप कश्यप, निर्गुण भजन जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार द्धारा, भजन वैष्णव जन... श्रीमती गंगा कलावत,, भजन एवं शान्तिपाठ के माध्यम से सर्वधर्म प्रार्थना सभा का समापन किया गया। इससे पूर्व नवीन भवन स्कूल के हाॅल में महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित बच्चों द्धारा बनाई गई 150 फोटो पेंटिंग प्रदर्शनी का अवलोकन कर प्रश्ंासा की। वहीं खादी उत्सव चरखा कताई, बुनाई का लाईव डेमो कार्यक्रम भी दर्शाया गया। इससे पूर्व महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित किया गया। सर्वधर्म प्रार्थना सभा में जिला स्तरीय अधिकारी समेत शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी, छात्रा-छात्राऐं, स्काउट-गाइड, रोवर-रेंजर एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

यात्रा के दौरान की गई अन्य गतिविधिया

जिला कलक्टर यह उपदेशात्मक यात्रा यहां पर भी पहुंची बच्चों में उत्साह देखते बन रहा था और इस अति उत्साह को देखते हुए जिला कलक्टर ने भी सभी स्थानों पर छात्र-छात्राओं के साथ मिलकर गांधी के प्रिय भजनों रामधुन इत्यादी स्वयं गाकर भाग लिया और छात्र-छात्राओं के साथ फोटो भी खिचवाई। परिवहन विभाग द्धारा गांधी जयन्ती सप्ताह के दौरान यातायात नियमों की जानकारी दी गई साथ ही वाहनों पर स्ट्रीकर लगाए जाकर सडक सुरक्षा जीवन रक्षा के संदेश देते हुए पेम्पलेट भी वितरित किए गए। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री गणपत लाल विश्नोई द्धारा 02 अक्टूबर को गांधी जयंति के अवसर पर राज्य प्राधिकरण के निर्देशानुसार ”प्लास्टिक ना-बाबा-ना” अभियान की शुरूआत की। जिला कलेक्टर से इस यात्रा बाबत पूछा गया तो उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का जीवन और कर्म हम सबके लिए प्रेरक है हमे उनके बताए मार्ग ओर आदर्शो पे चल के उनके अधूरे सपनो को पूरा करना है।

Categories