खास खबर

महात्मा गांधी के उपदेशों को जीवन में उतारकर हम अपने व्यक्तित्व को उपयोगी दिशा और दशा दे:- प्रभारी मंत्री।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

संयोजक हरीश दवे

महिला कॉलेज की छात्राओं की उपस्थिति दिखी कम

सिरोही, राज्य के उच्च शिक्षा एवं जिले के प्रभारी मंत्री भंवरसिंह भाटी ने कहा कि महात्मा गांधी के उपदेशों को जीवन में उतारकर हम अपने व्यक्तित्व को समाजोन्मुखी और उपयोगी दशा और दिशा दे सकते है। 

वे आज महिला महाविद्यालय हाॅल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयन्ती की 150 वीं जयंति के उपलक्ष्य में आयोजित स्वच्छता दिवस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए यह बात कहीं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी भारत वर्ष के वे रत्न थे, जिनके जीवन को सीखने , समझने और आत्मसात करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि उनके जीवन के सिद्धांतों व उपदेशों को यदि हम अपना लें तो जीवन धन्य हो जाएगा और देश का नवनिर्माण  होगा। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी आज भी विश्व पटल पर शांति और अंहिसा के प्रतीक के तौर पर जाने जाते है क्योकि उन्होंने अंहिसा के रास्ते पर चलकर देश को आजादी दिखाने में अहम भूमिका निभाई थी। महात्मा गांधी ने खुद अपने बारे में कहा कि मेरा जीवन ही मेरा संदेश है। उन्होंने सभी समाजों में एकता स्थापित कर एक मिशाल कायम की और देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि देश के लिए कई छोटे -छोटे आंदोलनों को कर कई अहम विकासोन्मुख कार्यो को किया है। उन्होंने हर कार्य को पूजा के रूप में करने के लिए कहा तथा कर्म के ही पूजा कहा। उन्होंने स्वच्छता के उपर बोलते हुए कहा कि हम सभी आज घर, आफिस , समाज को स्वच्छ बनाने में हम अपनी अहम भूमिका निभाएंगे।

 

उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयन्ती की 150 वीं जयंति पर राज्य व जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए सिरोही जिला स्तर पर 25 किलोमीटर की दांडी यात्रा की सराहना की। 

जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने कहा कि महात्मा गांधी ने सत्याग्रह और शांति का रास्ता अख्तीहार कर सामाजिक विद्यवेश की स्थिति को भी काबू करने की सार्थक कौशिश की थी।

उन्होंने कहा कि गांधी जी शुरूआती जीवन से आखिर तक औसत विद्यार्थी रहें लेकिन जीवन पथ पर उन्होंने जो आदर्श और मापदण्ड स्थापित किये जो पूरी दुनिया के लिए अनुकरणीय है। 

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सयोजक राजेन्द्र सांखला ने किए गए कार्यो की सराहना करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धांतों व उद्देश्यों को अंगीकार कर अपने जीवन को जीने व अंहिसा के मार्ग को अपनाने की बात कहीं। इस समारोह का आभार जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने किया। इस मौके पर अच्छी सफाई कार्य करने वाले 19 सफाई कर्मियों का एक प्रशस्ति पत्र, चाल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

समारोह से पूर्व महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित किया गया।
समारोह में अति0 जिला कलक्टर रीछपालसिंह बुरडक , सभापति धनपत सिंह राठौड, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, आयुक्त शिवपालसिंह, महेन्द्रसिंह , महिला महाविद्यालय की प्रचार्य डाॅ. कमला , पार्षदगण एवं अन्य जन मौजूद थे।  

Categories