माउन्ट आबू

प्रदेश में बढ़ा सर्दी का सितम, मांउट आबू और फतेहपुर में पारा शून्य से नीचे लुढ़का

प्रदेशभर में सर्दी का सितम शुरू हो गया है. शनिवार को पारे में आधे लेकर साढ़े तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है. सिरोही के माउंटआबू और सीकर के फतेहपुर में पारा शून्य से नीचे लुढ़क गया है. माउंट आबू में न्यूनतम तापमान -1 तो फतेहपुर में -0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि राजधानी जयपुर में तापमान 9.6 डिग्री पर आ गया है.

 

प्रदेशभर में चल रही शीतलहर के कारण ठिठुरन बढ़ी हुई है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी में भी कमी दर्ज की गई है. कई जगह कोहरे के कारण वाहनों के टकराने के भी घटनाएं हुई हैं. तेज सर्दी में लोग अलाव जलाकर बचाव कर रहे हैं. कोहरा बढ़ने के कारण दिल्ली से भी कई उड़ानों को जयपुर डायवर्ट किया गया है. माउंट आबू के अधिकांश क्षेत्र में जमी बर्फ के कारण पारा लुढ़क गया. यहां न्यूनतम तापमान -1 डिग्री दर्ज किया गया है. तापमान में हुई भारी गिरावट के चलते मारे सर्दी के लोगों की कंपकपी छूट रही है. शनिवार को नक्की लेक पर हल्की बर्फ की परत देखने को मिली.

 

15 दिसंबर को ही प्रदेश में रिकॉर्ड स्तर पर पारे में गिरावट दर्ज

बीती रात सीकर में 4, चूरू में 4.2, पिलानी में 6.3, बीकानेर में 6.5 और उदयपुर में 8.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. प्रदेश में अमूमन दिसंबर के अंत सर्दी जोर पकड़ती है, लेकिन इस बार 15 दिसंबर को ही प्रदेश में रिकॉर्ड स्तर पर पारे में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में प्रदेश में सर्दी में और इजाफा होगा.

Categories