खास खबर

सिरोही में नयी मार्केटिंग सोसायटी का जल्द होगा गठन - लोढा

सिरोही जिला सहकार संघ द्वारा सहकार गोष्ठीआयोजित

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

आबूरोड। विधायक संयम लोढा ने कहां कि सिरोही में नयी मार्केटिंग सोसायटी का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही जिला मुख्यालय पर राज्य सरकार से भूमि अवाप्ति करवाकर भवन का निर्माण करवाया जाएगा। अभी सुपर मार्केट सिरोही में किराये के भवन में चल रहा है

उसके लिए भी भूमि आवंटन करवाकर प्रदान की जाएगी ताकि सुपर मार्केट अपने भवन में चल सके। विधायक संयम लोढा आबूरोड के माली समाज धर्मशाला जिला सहकारिता संघ द्वारा आयोजित सहकारिता संगोष्ठी में मौजूद जिले के समस्त समितियों के व्यवस्थापक, अध्यक्षगण,किसान व गणमान्य लोगो को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

विधायक संयम लोढा ने कहां कि सहकारी संस्थाओं व कृषि मंडी के चुनाव कांग्रेस सरकार के समय हुए थे। कार्यकाल पूरा होने के बाद भी भाजपा सरकार ने चुनाव नही करवाये जिससे सहकारिता आंदोलन कमजोर हुआ है।

2020 में अषोक गहलोत सरकार फिर से सहकारी संस्थाओं व कृषि मंडी के चुनाव करवाएगी। लोढा ने कहां कि राज्य सरकार द्वारा आॅनलाईन फसली ऋण करने से ऋण वितरण के काम में पारदर्षिता आयेगी एवं वास्तविक काष्तकार को ऋण मिल सकेगा। उन्होंने कहां कि पहले भूमि न होने के बावजूद राजस्व विभाग द्वारा भूमि का प्रमाण पत्र प्रदान कर देने से फर्जी ऋण उठा लिये जाते थे।

इसी तरह मरे हुए लोगो को भी कागजों में ऋण प्रदान कर दिये जाते है इन सभी से मुक्ति मिल सकेगी। उन्होंने कहां कि नये सदस्यों को भी बडी संख्या में ऋण वितरित किया गया है। लोढा ने कहां कि सहकारिता आंदोलन के माध्यम से पूरी दुनिया में लोगो का जीवन स्तर उठाने का कार्य किया गया है। महाराष्ट में सहकारी संस्थाओं ने किसानो के लिए संजीवनी का काम किया है। मजदूरों के हितो के संरक्षण के लिए स्कोट लैण्ड से सहकारिता का ज्वार उठा जिसने पूरी दुनिया में कमजोर लोगो के लिए रोषनी का काम किया।

लोढा ने बांगलादेष के नोबल पुरूस्कार विजेता मोहम्मद युनुस का जिक्र किया और कहां कि छोटे छोटे ऋण के जरिये उन्होंने बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया जिससे आज बांगलादेश अग्रणीय राष्ट के रूप् में खडा हो गया है।

इस अवसर पर उप रजिस्टार सहकारी समिति सिरोही राजेन्द्र प्रसाद दायमा ने मंच के माध्यम से विधायक संयम लोढा से आग्रह किया कि सिरोही जिले में किराये पर चल रहे सुपर मार्केट के लिए भूमि दिलाने की मांग। उन्होंने कहां कि लोढा जी के प्रयासो से ही सिरोही में भूमि मिल पाएगी। इस पर विधायक लोढा ने हर सम्भव प्रयास कर शीघ्र ही सरकार से बातचीत कर जमीन आवंटित कराने की बात कही।

इस अवसर पर सिरोही जिला सहकारी संघ के अध्यक्ष प्रकाष आर्य ने कहां कि समय समय पर सहकार गोष्ठी आयोजन से सहकारिता एवं सहयोग के भाव पैदा होते है। सहकारिता हमारे देष की प्राचीन संस्कृति रही है। आज भी यह संस्कृति गांवो में देखने को मिलती है। कार्यक्रम में यूआईटी अध्यक्ष हरीष चैधरी, सरूपगंज क्रय सहकारी समिति के इंद्रसिंह देवडा, शिवगंज मार्केटिंग काॅ आॅपरेटिव सोसायटी के भवानीसिंह देवडा, प्रधान सम्पादक सहकारी सृष्टि अखबार के नवलकिषोर शर्मा, उप रजिस्टार सहकारी समिति राजेन्द्र दायमा, वरिष्ठ प्रबंधक दी सिरोही सेन्टल काॅ आॅपरेटिव बैंक के राजेन्द्र कुमार हाडा, नेता प्रतिपक्ष नरगिस कायमखानी, पार्षद कमला पंजवानी, योगेष सिंघल, कांतिलाल परिहार, मीनू सैनी, दीपक दिलीप आसेरी, चंद्रप्रकाष आर्य सहित शहर के गणमान्य लोग, सहकारी समितियों के अध्यक्ष, व्यवस्थापक व किसान बडी संख्या मे उपस्थित थे।

Categories