माउन्ट आबू

मनमोहिनी व आनंदसरोवर समेत पांच बीघा भूमि का वन विभाग ने लिया कब्जा

आबूरोड. वन विभाग की ओर से रविवार को तलहटी स्थित ब्रह्माकुमारी संस्थान के मनमोहिनी कॉम्पलेक्स व आनंदसरोवर परिसर में बोर्ड लगाकर भूमि अपने कब्जे में लेने की कार्रवाई की गई। वन विभाग के सहायक वन संरक्षक सुभाषचंद्र व रेंजर नरेंद्र चौधरी ने टीम के साथ मौके पर पहुंचकर करीब पांच बीघा भूमि पर बोर्ड लगाए गए। इस दौरान मौके पर शांतिव्यवस्था के लिए पुलिस जाब्ता तैनात रहा। 

अधिकारियों ने बताया कि खसरा संख्या ४१२, ४१६ व ४१९ जो वन विभाग के नाम दर्ज है। मंडल वन अधिकारी के २६ दिसम्बर १७ के आदेश की पालना में रविवार को वन विभाग की करीब पांच बीघा भूमि का कब्जा लेते हुए बोर्ड लगाए गए। देर शाम तक विभाग की कार्रवाई मौके पर जारी रही। कार्रवाई के दौरान संस्थान के कुछ सदस्य वन विभाग के अधिकारियों से कार्रवाई के लिए सवाल करते दिखाई दिए। जिस पर अधिकारियों ने उच्चाधिकारियों के आदेशों का हवाला देते हुए परिसर में बोर्ड लगाने की कार्रवाई जारी रखी। 

तो होगी बहुमंजिला इमारते ध्वस्त 

मौके पर संस्थान के आनंद सरोवर व मनमोहिनी कॉम्पलेक्स नामक बहुमंजिला भवनों का निर्माण किया गया था। मौके पर मौजूद अधिकारियों से पूछने पर बताया गया कि आज अधिकार लेने की कार्रवाई की जा रही है। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर आगे अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी। 

पूर्व में भी जब्त की थी पॉकलैंड

पूर्व में भी वन विभाग द्वारा तलहटी में इन निर्माणों पर कार्रवाई की जाती रही है। ज्ञातव्य हो कि करीब डेढ़ वर्ष पूर्व भी आनंदसरोवर से निर्माण कार्य के दौरान वन विभाग द्वारा एक पॉकलैंड जब्त करने की कार्रवाई की गई थी। वहीं पूर्व में बोरिंग मशीन भी वन विभाग द्वारा पकड़ी गई थी। 

 

इन्होंने बताया ...

डीएफओ के आदेश पर आज विभाग की भूमि का कब्जा लेने की कार्रवाई की गई है। आगे उच्चाधिकारियों के आदेश पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। 

- नरेंद्र चौधरी, कार्यवाहक रेंजर, तलहटी वन विभाग, आबूरोड. 

यह बाउन्डी स्पष्ट ना होने का मामला है। इसके लिए हमने दुबारा सर्वे की एप्लीकेशन दी है। दुबारा सर्वे में स्पष्ट हो जाएगा। इसके साथ ही हाईकोर्ट व रेवेन्यू कोर्ट दोनों का स्टे है, बाकी किसी तरह का कोई अतिक्रमण नहीं है। 

- बीके कोमल, ब्रह्माकुमारी संस्थान आबूरोड

 

https://www.patrika.com/sirohi-news/five-bigha-land-including-manmohini-and-anandsarovar-took-away-the-fo-3851296/

Categories