राजस्थान

भारत को रेप मुक्त बनाने और झूठे इल्जामों से मुक्ति दिलाने का संकल्प लेने वाली साइकिल टीम पहुँची पाली।

बदलाव आने का इंतज़ार करने से बेहतर खुद वह बदलाव बनना, आज के समय में जरूरी हो गया है।

17 अक्टूबर को दिल्ली के जंतर मंतर से हो कर 28 राज्यो के 450 जिलों और गावँ के सरकारी स्कूलों और कॉलेज में जागरूकता अभियान करते हुए पूरे देश मे 30,000 किमी की साइकिल यात्रा कर रेप मुक्त भारत का प्रचार करने वाली टीम युथ अगेंस्ट रेप के प्रेसिडेंट पीयूष मोंगा ( हिसार, हरियाणा निवासी ) व उनके साथी योगेश रावल ओर रुणछोड देवासी ( सिरोही राजस्थान निवासी) पाली तक पहुंच चुके है।
इस टीम की खासियत यह है कि ये लोग अपनी पढ़ाई और नोकरी छोड़ कर, खाने ओर रहने की व्यवस्था के बारे में सोचे बिना देश सेवा करने निकले है । इस पूरी यात्रा में यह टीम 30,000 किमी से अधिक का सफर तय कर ,2 वर्ष तक रास्ते में पोधरोपन व जागरूकता अभियान चलाकर ( भारत के इतिहास में पहली बार ) 3 विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करेगी।

25 मई 2019 के दिन पीयूष मोंगा नाम के एक 22 साल के युवा ने को"यूथ अगेंस्ट रेप" नामक एक मुहिम की शुरुआत की । इस मुहिम का मुख्य लक्ष्य देश के युवा पीड़ी को एकजुट कर समाज से बलात्कार जैसी बीमारी को समाप्त करना है। इसके लिए इंस्टाग्राम , ट्विटर और टेलीग्राम के माध्यम से देश की युवा पीड़ी को एकजुट कर विभिन्न राज्यो में अलग अलग टीमें बनाई गई । इस मुहिम में पीयूष का साथ 15 से 25 साल के युवा दे रहे है , जो अपने देश को बलात्कार और बलात्कार के झूठे आरोप लगाकर मासूमों को फसाने वालो से आज़ाद करना चाहते है।

यूथ अगेंस्ट रेप की टीम का मुख्य लक्ष्य बलात्कारी को फांसी की सजा दिलवाना है, क्योकि भारत के इतिहास में आज तक बलात्कारी को फांसी की सजा सुनाई तो गई पर फांसी दी नहीं गयी और जो महिलाएं बलात्कार के झूठे आरोप लगाकर मासूम ज़िंदगियों के साथ खिलवाड़ करती है, उन्हें 14 वर्ष की कारावास की सजा करवाना है। इसके अलावा हर राज्य में फोरेंसिक लैब बनवाना, महिलाओं को आत्म रक्षा की शिक्षा उपलब्ध करवाना है। इस मुहिम में यूथ अगेंस्ट रेप की टीमों ने कई विधालयो , कॉलेज और कई सामाजिक स्थानों पर जागरूकता अभियान किए हैं ।
यह टीम और इसके सदस्य देश के हर राज्य , जिले ,गावँ , में जाकर वहां पर जागरूकता अभियान करेंगे व जिन केस पर सही तरह जांच नहीं की गई या जबरदस्ती बंद करवा दिए गए है उन मामलों की जांच करवाएगी ।

दिल्ली , अलवर , जयपुर , अजमेर ( किशनगढ़ , पुष्कर ) , नागौर , जोधपुर व पाली जैसे प्रसिद्ध शहरों में सफलतापूर्वक जागरूकता अभियान का सुचारू रूप से संचालन करते हुवे यह टीम अब सिरोही जिले की ओर अग्रसर है।
जल्द ही यह दल सिरोही जिले में अपने कदम रखेगा ।

अगर आप अपने शहर में साइकिल पर जाते हुए इन्हें देखते है तो इनके लिए खाने और रात्रि विश्राम करने का उचित प्रबंध कर इस अभियान को सफल करने में मदद करे और बलात्कार मुक्त भारत बनाने के संकल्प में भागीदारी निभाएं ।
जय हिन्द ।।

Categories