खास खबर

पीएम नरेंद्र मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की याद में 100 रुपये का सिक्का जारी किया।

अटल बिहारी वाजपेयी की 94 वीं जयंती से एक दिन पहले स्मारक 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया था।

प्रकाश डाला गया

सिक्के के सामने की तरफ भारत का प्रतीक है, रिजर्व पर अटल बिहारी वाजपेयी का चित्र है

वाजपेयी हमारे देश में पैदा हुए सबसे अच्छे संचालकों में से थे, पीएम मोदी ने सिक्का जारी करते हुए कहा

अटल बिहारी वाजपेयी का इस वर्ष अगस्त में 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया

नरेंद्र मोदी ने आज सुबह पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में 100 रुपये मूल्य का एक स्मारक सिक्का जारी किया, जिनकी इस साल अगस्त में मृत्यु हो गई। वाजपेयी की 94 वीं जयंती से एक दिन पहले सिक्का जारी किया गया था।

वाजपेयी की याद में सिक्का जारी करने के लिए एक कार्यक्रम में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "मन यह मानने के लिए तैयार नहीं है कि अटल जी अब हमारे साथ नहीं हैं। वह समाज के सभी वर्गों के प्रति प्रेमपूर्ण और सम्मानित थे।"

 

पीएम मोदी ने कहा, "एक वक्ता के रूप में, वह अद्वितीय थे। वह हमारे राष्ट्रों के सबसे अच्छे काम करने वालों में से एक हैं।" "अटलजी ने जो पार्टी बनाई थी, वह सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टियों में से एक बन गई है। कर्यकार्ट की पीढ़ियां उनके द्वारा मानसिक रूप से भाग्यशाली थीं।"

अटल बिहारी वाजपेयी की याद में एक सिक्का जारी करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वित्त मंत्री अरुण जेटली, संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और दिग्गज भाजपा नेता और वाजपेयी के समकालीन लालकृष्ण आडवाणी भी मौजूद थे। ।

स्मारक सिक्के पर भारतीय चेहरे का प्रतीक अंकित है। सत्यमेव जयते शब्द देवनागरी लिपि में अशोक स्तंभ की सिंह राजधानी के नीचे खुदा हुआ है। साथ ही सिक्के पर अंकित देवनागरी में 'भारत' और रोमन लिपि में 'भारत' शब्द हैं।

सिक्के का मूल्य - 100 रुपये - भी राष्ट्रीय प्रतीक के नीचे अंकित है।

सिक्के के रिवर्स साइड में अटल बिहारी वाजपेयी का चित्र है और उनका नाम देवनागरी और रोमन दोनों में अंकित है। वर्ष 1924 और 2018 को क्रमशः उनके जन्म और मृत्यु के वर्ष को चिह्नित करने के लिए वाजपेयी के चित्र के नीचे अंकित किया गया है।

Categories