खास खबर

जिला पुलिस के कार्मिकों को आधुनिक हथियारो, राॅईट ड्रील का प्रशिक्षण : जिला पुलिस अधीक्षक केएम मीणा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

2019 में आपराधिक वारदातों को लेकर जिला पुलिस अधीक्षक मीडिया से हुए रूबरू

आदिवासियों की समस्याओ का प्रभावी ढ़ंग से क्रियान्वयन के लिए "पुलिस आपके द्वार" कार्यक्रम चलायेगी

सिरोही जिला सिरोही में कुल 4 पुलिस वृत एवं 16 पुलिस थाने में, आपराधिक व कानून- व्यवस्था की दृष्टि से जिले की स्थिति नियंत्रण में है।

जिले में प्रत्येक संज्ञेय अपराध की इत्तिला/सूचना पर प्रकरण पंजीबद्ध कर नियमानुसार अन्वेषण कार्यवाही कर प्रत्येक परिवादी पक्ष को संतुष्ट किया जा रहा हैं,

जिससे इस वर्ष लगभग 18 प्रतिशत प्रकरणों की वृद्धि हुई हैं जिले में जिला आदिवासी बाहुल्य होने से चोरी, नकबजनी व सड़क दुर्घटना के प्रकरण अधिक दर्ज हुए है।

पत्रकार वार्ता में जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने बताया कि विश्लेषणात्मक दृष्टि से जिला सिरोही में वर्ष 2019 में कुल 3563 प्रकरण दर्ज हुए हैं व वर्ष 2018 में कुल 3017 प्रकरण दर्ज हुए थे जो वर्ष 2018 की तुलना में इस वर्ष 546 प्रकरणों की वृद्धि हुई है।

महिला अत्याचार में जिला सिरोही में गत वर्ष की तुलना में महिला अत्याचार के प्रकरणों में लगभग 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई हैं

मगर समीक्षा करने पर इन प्रकरणों में वृद्धि का प्रमुख कारण धारा 498ए भा.द.सं. व धारा 156(3) द.प्र.सं. के प्रकरणों में वृद्धि होना पाया गया हैं इन प्रकरणों में से 50 प्रतिशत प्रकरण बाद अन्वेषण झूठे पाये गये है। इसी तरह अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार जिले में वर्ष 2018 की तुलना में वर्ष 2019 में अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार के प्रकरणों में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

इन प्रकरणों में से 40 प्रतिशत प्रकरण बाद अन्वेषण झूठे पाये गये है।

सम्पत्ति संबंधी अपराधों में जिला पुलिस द्वार वर्ष 2019 में सम्पत्ति संबंधी अपराधों में 70 प्रतिशत प्रकरणों में अभियुक्तों को गिरफ्तार कर माल बरामद करने में सफलता हासिल की है तथा अपराध निवारक कार्यवाही वर्ष 2019 में अपराध निवारक कार्यवाही के तौर पर गुण्ड़ा एक्ट की 30 कार्यवाही एवं अन्य निरोधात्मक कार्यवाहियों सहित लगभग हजार से भी अधिक कार्यवाहियां की गई है।

केस आॅफिसर स्कीम के तहत् चयनित 60 प्रतिशत प्रकरणों में अभियुक्तों को सजा दिलवाई गई है।

सड़क दुर्घटनाओं का बढ़ता ग्राफ जिले में इस वर्ष कुल 402 सड़क दुर्घटना हुई है। जिसमें मुतको की सं. 259 व घायलों की सं. 521 रही। सड़क दुर्घटना में इस वर्ष मृतकों व घायलों की संख्या में वृद्धि हुई है।

जिनमें से अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं दुपहिया वाहनों एवं छोटे, मीडियम वाहन के चालकों द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने से हुई है। सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतू शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध 1661 तथा एम.वी. एक्ट के तहत् कुल 51 हजार 449 कार्यवाही की गई है।

यातायात नियमों को उल्लंघन करने वाले 365 वाहन चालकों के लाईसेन्स परिवहन विभाग से निलम्बित करवाये गये है।
उन्होने कहां कि गम्भीर प्रकरणों को ट्रेस आउट करना जिला सिरोही में वर्ष 2019 में हत्या के कुल 33 प्रकरण दर्ज किये गये जिनमें से 17 प्रकरण चालान व 15 प्रकरण एफआर रहे। घटित गम्भीर प्रकरणों को पुलिस द्वारा तुरन्त वर्क आउट करते हुए हत्या के अनट्रेस रहे समस्त 8 प्रकरणों को ट्रेस आउट कर शत प्रतिशत सफलता हासिल की गई है।

थाना रोहिड़ा के उपलाभूला गांव में गरासिया जाति के युवक की अज्ञात व्यक्तियों द्वारा हत्या के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर घटना का पर्दाफाश किया गया।

मोरथला थाना आबूरोड़ सदर में विक्षिप्त महिला की अज्ञात मुल्जिमान द्वारा हत्या के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर घटना का पर्दाफाश किया। गांव सियावा पुलिस थाना आबूरोड़ रीको में अज्ञात मुल्जिमान द्वारा गरासिया जाति के युवक की पत्थर से सिर कुचल कर हत्या के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर घटना का पर्दाफाश किया गया

। थाना सरूपगंज के रीको एरिया में गरासिया जाति के  व्यक्ति की अज्ञात मुल्जिमान द्वरा धारदार हथियार से हत्या के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर घटना का पर्दाफाश किया गया। पिण्ड़वाड़ा थाना क्षैत्र के गांव विरोली में घटित बहुचर्चित आॅनर किलिंग के मामले में भी जिला पुलिस द्वारा स्व-प्रेरणा से सूचना मिलते ही गहन जांच शुरू कर प्रकरण दर्ज करते हुए तुरन्त मामले को पूर्णत उजागर कर अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

अज्ञात मुल्जिमान द्वारा वाल्मीकि समाज के युवक की हत्या कर कामेरी बांध पाडीव में ड़ालने के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर घटना का पर्दाफाश किया गया।

पुलिस थाना कालन्द्री के तवरी गांव में मेघवाल समाज के युवक की अपने ही भाई द्वारा की गई हत्या के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर घटना का पर्दाफाश किया गया।

पुलिस थाना कालन्द्री के रोड़ाखेड़ा गांव में भील समाज के वृद्ध व्यक्ति की हत्या के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर घटना का पर्दाफाश किया गया।

लुट की वारदातो में वर्ष 2019 में हुई 3 लुट की वारदात को ट्रेस करने में सफलता हासिल की गई है। थाना रोहिड़ा हल्का क्षेत्र में भिमाणा पेट्रोल पम्प डकैती के प्रकरण को 12 घण्टे से भी कम समय में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर डकैती के प्रकरण को सफल बनाया गया।

थाना सिरोही में मोटरसाईकिल सवार के साथ अनादरा रोड़ हाईवे पर अज्ञात मुल्जिमान द्वारा लूट करने के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर लूट के प्रकरण को सफल बनाया गया। थाना आबूरोड़ शहर में बंदुक की नोक पर व्यापारी से अज्ञात मुल्जिमान द्वारा लूट करने के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर लूट के प्रकरण को सफल बनाया गया।

जिले में नकबजनी/चोरी के 81 प्रकरणों को ट्रेस आउट करने में सफलता हासिल की गई है। थाना आबूपर्वत में राजभवन से एंटिक बन्दुक चोरी के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर लूट के प्रकरण को सफल बनाया गया।

थाना पिण्ड़वाड़ा हल्का क्षैत्र में गांव नांदिया में मंदिर से अज्ञात मुल्जिमानों द्वारा कृष्ण भगवान की प्राचीन मूर्ति चोरी करने के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमान को गिरफ्तार कर मूर्ति को बरामद कर प्रकरण को सफल बनाया गया। पुलिस थाना सरूपगंज के धनारी के पास चेतना होटल पर खड़ी गुजरात रोड़वेज की बस की सीट से 83 लाख रूपयों से भरा बैग चोरी होने के प्रकरण में अज्ञात मुल्जिमाना को गिरफ्तार कर 83 लाख रूपये बरामद किये गये। थाना अनादरा हल्का में सनवाड़ा जैन मंदिर, पावापुरी मंदिर व सिरोडी माताजी मंदिर से चोरी के प्रकरणों में अज्ञात मुल्जिमानों को गिरफ्तार कर प्रकरण को सफल बनाया गया तथा मुल्जिमानों से चोरी की चार मोटरसाईकिल बरामद की गई।

नकली जीरा बनाने की फैक्ट्रीयों पर कार्यवाही कर पुलिस थाना रोहिड़ा द्वारा 500 किलो नकली जीरा व पुलिस थाना रीको आबूरोड़ द्वारा 300 किलो नकली जीरा बरामद किया गया। इसके अतिरिक्त भी पुलिस द्वारा अनेको ऐसी उल्लेखनीय कार्यवाहीयां की गई हैं जिससे आमजन में पुलिस की सकारात्मक छवि बनी है। आमजन की नियमित सुनवाई

एवं समस्याओं के संबंध में वर्ष 2019 में अब तक जिला सिरोही में 189 जनसुनवाई की गई तथा आमजन द्वारा अपने विवादो को लेकर सम्पर्क पोर्टल सहित सीधे/विभिन्न माध्यम से की गई कुल 99 प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण किया गया है। इस वर्ष प्राप्त कुल 85 शिकायतों पर सीधे प्रकरण दर्ज कराकर एवं आॅन लाईन एफ.आई.आर. की सुविधा होने पर अब तक 12 आॅन लाईन प्रकरण दर्ज कर परिवादी पक्ष को राहत पहुॅचाई गई है।

प्रमुख सामाजिक व आपराधिक चुनौतिया जिसमें जिला सिरोही पुलिस के सामने आ रही प्रमुख सामाजिक व आपराधिक चुनौतियों के निराकरण के लिए जिला पुलिस निरन्तर एवं अथक रूप से प्रयासरत् है। इस हेतू जिला पुलिस द्वारा इन्हें चुनौती स्वरूप लेते हुए निम्न निवारक प्रयास किये है। आदिवासी बाहुल्य जिला होने के कारण यहां के आदिवासी समुदाय द्वारा अपनाई जा रही सामाजिक कुरीतियां जिनमें मौताणा, दापा, चढोतरा एवं वैर प्रथा आदि शामिल है जो प्रमुख चुनौती हैं जिसमें पुलिस द्वारा समय पर पहुुॅचकर दोनो पक्षो को समझाईश कर समस्या का हल किया जाता है।

जिला पुलिस द्वारा आदिवासी समुदाय द्वारा अपनाई जा रही इन कुरीतियों एवं इनके अपराध प्रवृति की ओर लगातार बढ़ने को चुनौती एवं गंभीरतापूर्वक लेते हुए

। "पुलिस थेमरे घेर"नामक आदिवासी जागरूक अभिनव कार्यक्रम चलाया जा रहा हैं जिसमें आदिवासी समाज की अच्छी पारम्परिक संस्कृति को बरकरार रखते हुए उनके द्वारा अपनाई जा रही कुरीतियों को दूर करने हेतू आवश्यक कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी जा रही है जिससे कि ये मुख्य धारा से जुड सके। इसी प्रकार सीमावर्ती गुजरात राज्य में पूर्णतः शराब बंदी होने से शराब तस्करो द्वारा हरियाणा, पंजाब निर्मित अवैध शराब की तस्करी एवं मादक पदार्थ की तस्करी की रोकथाम हेतू जिला पुलिस द्वारा समय समय पर नाकाबंदी कर एवं निरन्तर प्रयासरत् रहकर इस वर्ष अवैध शराब बरामदगी की कुल 534 कार्यवाहिंया कर 45800 लीटर अवैध शराब व 57 वाहनों को जब्त किया गया एवं मादक पदार्थ बरामदगी के 30 प्रकरण दर्ज कर लगभग 1700 किलो ड़ोडा पोस्त, 03 किलोग्राम अफीम एवं अन्य मादक पदार्थो की बरामदगी करने में सफलता हासिल की है।
उन्होने जिला सिरोही की पुलिस प्राथमिकताएं वर्ष 2020 में अपराध नियंत्रण की विभिन्न क्रेडिट को आॅपरेटिव सोसायटियों के विरूद्ध दर्ज प्रकरणों का त्वरित निस्तारण। पुलिस थेमरे घर का और प्रभावी ढ़ंग से क्रियान्वयन करना। अन्तर्राज्यीय अपराधों पर नियंत्रण। सड़क दुर्घटनाओं, मृतकों की संख्या में कमी लाना की प्राथमिकता रहेगी एवं प्रशासनिक प्राथमिकताएं जिसमें पुलिस लाईन का चहुंमुखी विकास, जिले के समस्त कार्यालयों एवं पुलिस थाना/चैकियांे का रिकाॅर्ड अद्यतन, जिला पुलिस के कार्मिकों को आधुनिक हथियारो, राॅईट ड्रील का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

Categories