खास खबर

प्रदेश के खान एवं गौपालन मंत्री प्रमोद जैन (भाया) ने अर्बुदा गौशाला व जिले के विभिन्न गौशाला प्रतिनिधियो की बैठक ली

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही अर्बुदा गौशाला डेयरी फार्म सिरोही में जिले के विभिन्न गौशाला प्रतिनिधियों व संचालकों की बैठक प्रदेश के खान एवं गौपालन मंत्री प्रमोद जैन ''भाया'' ने ली।

बैठक में खान एवं गौपालन मंत्री प्रमोद जैन ने कहा कि इस बैठक में प्राप्त गौशाला प्रतिनिधियों की समस्याओं , सुझावों व ज्ञापनों का परीक्षण कर जल्द से जल्द कदम उठाते हुए निराकरण करेंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्धारा 6 माह का अनुदान दिया गया है और आगे भी समय पर दिया जाएगा। अर्बुदा गौशाला में ही नन्दी गौशाला बनाएंगे और इसके लिए बजट भी बढ़ाया जाएगा व यह प्रयास रहेगा तथा इस गौशाला का जल्द से जल्द कायकल्प किया जाए।

विधायक संयम लोढा ने कहा कि अर्बुदा गौशाला का संचालन करना चाहे वह समिति प्रस्ताव बनाकर जिला प्रशासन को देवे , जिस पर चर्चा कर निर्णय लिया जा सके।

उन्होंने कहा कि जिन संस्थाओं द्धारा भूमि की मांग कर रखी है वे अतिरिक्त जिला कलक्टर से सम्पर्क करे जिससे समाधान निकल सके एवं राजस्व मंत्री से चर्चा कर गौशालाओं के लिए जमीन के आदेश प्रसारित करवाएगें जिससे गौशालाओ के लिए भूमि आवंटित हो सके और सरलीकरण भी हो सके।

बैठक में पावापुरी के महावीर जैन ने कहा कि एक साथ अनुदान देने, अर्बुदा गौशाला को प्रतिष्ठित समिति को देने, अनुदान को सत्यापन पश्चात् देने, रसीक कोठारी ने लुणोल में अनुदान नहीं मिलने व चारा भंडार बनाने, खुशी गौशाला माउंट आबू द्धारा जमीन उपलब्ध कराने, भूपेन्द्र देसाई द्धारा चारे , गुवालियो का बकाया वेतन व अन्य समस्या, हरीश दवे ने प्लास्टिक पर पाबंदी, पशु कुरता निवारण अधिनियम की पालना तथा अर्बुदा गौशाला के इतिहास पे रोशनी डाल गोपालन मंत्री और विधायक को ज्ञापन सौप

अर्बुदा गौशाला की बदहाली गिनाई।दवे ने बताया कि अर्बुदा गौशाला का मूल स्टाफ यहाँ सेवा नहीं देता और जो पशुपालक जोड़े यहाँ रखे गए हैं उंन्हे न्यूनतम श्रम मानकों के अनुरूप दिहाड़ी भी नही मिलती।

सिरोही नगर परिषद ने पूर्व में बेसहारा आवारा गोवंश को यहाँ आश्रय देने के लिए लिया था और बाद में अर्बुदा गोशाला के नाम कमिटियां सुविधानुसार बनती रही पर 5000 बीघा वाली इस रियासत कालीन गौशाला से न तो अतिक्रमण हटे न व्यवस्थित गौशाला का सुचारू प्रबन्ध हुआ और सेकड़ो की तादाद में गोवंश ओर नर गोवंश नगर में क्रूरता का शिकार हो कर पॉलीथिन बेग खा कर अधमरा हो कर नित रोज दम तोड़ रहा है।

जिसके लिए पॉलीथिन बेग पे अविलम्ब रोक ओर अर्बुदा गौशाला को प्रदेश की अग्रणी गोशाला बनाने में आवश्यक कार्रवाई का भरोसा जताया।

पार्षद अखिलेश मोदी द्धारा गौशाला को योजनागत तरीके से संचालन में सुझाव दिया जिले से आये गौशाला प्रतिनिधियों ने अपने सुझाव व समस्या को रखा।

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक कल्यामल मीणा, अति0 जिला कलक्टर रिछपालसिंह बुरडक, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार ,तहसीलदार, संयुक्त निदेशक डॉक्टर ओपी कोली सभापति महेद्र मेवाडा, उपसभापति जितेन्द्र सिंघी, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार एडवोकेट सुरेश चंद्र सुराणा,मारूफ कुरेशी, मुख्तियार खान,राकेश रावल,प्रकाश प्रजापति,जितेंद्र ऐरन समेत अन्य जन प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

Categories