खास खबर

विधायक लोढ़ा मिले एसपी से, बोले निष्पक्ष जांच हो, निर्दोष का नाम बाहर निकाले

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही। कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने विधायक संयम लोढ़ा के नेतृत्व में सोमवार को पुलिस अधिक्षक कल्याणमल मीणा से मुलाकात की और नितोड़ा के चुनाव को लेकर दर्ज आपराधिक प्रकरण में निष्पक्ष जांच करवाकर गलत गिरफ्तार किए गए निर्दोष लोगों के नाम बाहर निकालने का आग्रह किया।

उन्होंने कहर कि घटना के बाद पुलिस की ओर से आनन फानन में की गई गिरफ्तारियों से चुनाव नतीजा जानने आये लोग भी गिरफ्तार कर जेल भेज दिए गए। प्रतिनिधि मंडल में प्रदेश कांग्रेस सदस्य हरीश चौधरी, पिण्डवाड़ा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष प्रेमाराम देवासी, पूर्व अध्यक्ष राकेश रावल, सिरोही जिला कांग्रेस के अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ठ के निबाराम ग्रासिया शामिल थे।

लोढ़ा ने पुलिस अधिक्षक को नितोड़ा के गणेश चौक में रविवार को उनके द्वारा की गई जन सुनवाई के प्राप्त तथ्य से उन्हें अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि नानरवाड़ा का रोहित चौधरी मात्र मतगणना स्थल पर अपनी मां को लेने आया हुआ था लेकिन उसे भी गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। रोहित एक छात्र है इसी तरह मतगणना स्थल से मात्र कुछ दूरी पर अपने निवास में बैठे हुए कांतिलाल प्रजापत एवम् राजेन्द्र प्रजापत को घर से उठाकर गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

इसी तरह एक महिला के साथ मारपीट की घटना की भी लोढ़ा ने वहां जानकारी दी। ग्रामीणो की ओर से जन सुनवाई में उन्हें दिये गये ज्ञापन की प्रति भी लोढ़ा ने उपलब्ध करवाई।

लोढ़ा ने पुलिस अधिक्षक से कहा कि भारतीय दण्ड संहिता की संगीन धाराओं में किसी भी नागरिक की गिरफ्तारी से पहले वीडियो एवं साक्ष्य की जांच की जानी चाहिए। पुख्ता सबूत पाए जाने पर ही गिरफ्तार होने चाहिए। लोढ़ा ने कहा कि चुनाव परिणाम को लेकर नितोड़ा एवं नानरवाड़ा के नागरिकों में आपसी कटूता बढी हैं जिसके संबंध में भी सौहाद्र्ध कायम करने के लिए प्रयास किये जाने चाहिए।

पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने जांच अधिकारी एवम् पिण्डवाड़ा के पुलिस उप अधीक्षक किशोरसिंह, सरूपगंज थाना अधिकारी शिवराजसिंह मतगणना के दौरान मोबाईल टीम के प्रभारी तलसाराम माली मतगणना केन्द्र के बाहर ड्यूटी पर कार्यरत् हैड कानिस्टेबल श्रीमती कमला को अपने कार्यालय में बुलाया और लोढ़ा द्वारा दी गई जानकारी के संबंध में बातचीत की। श्रीमती कमला ने घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी उन्होंने बताया कि दिन में 4 बजे भी कुछ युवको ंने मतगणना केन्द्र के बाहर उत्तेजना फैलाने का प्रयास किया था तब भी उन्हें समझाया गया था।

पुलिस अधीक्षक ने जांच अधिकारी पुलिस उप अधीक्षक किशोरसिंह को तथ्यों और साक्ष्यों के आधार पर निष्पक्ष जांच करने के आदेश दिये।

देवासी की रिहाई की मांग

लोढ़ा ने बरलूट थाना क्षेत्र के वर्ष 2018 के अपराधिक प्रकरण लाडु देवासी लूट एवं हत्याकाण्ड में गिरफ्तार किये गये निर्दोष लिकमाराम देवासी के रिहाई की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रकरण हत्या करने वाली गैंग पकड़ी जा चुकी हैं और पुलिस की लापरवाही के कारण गत डेढ साल से निर्दोष युवक जेल की सलाखों के पीछे बन्द है पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस संबंध में उन्हें स्पेशियल ऑपरेशन ग्रुप से निर्देश प्राप्त नहीं हुए है।

इस पर एसओजी पुलिस के महानिदेशक अनिल पालीवाल से मोबाईल पर बात कर उनसे पुलिस अधीक्षक सिरोही को पत्र प्रेषित करने का आग्रह किया।

Categories