खास खबर

1 करोड 74 लाख लोगों को फिर से एक रुपए किलो गेहूं दे रही कांग्रेस सरकार - विधायक लोढा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने कहा है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने पहले ही साल में ऐसे अनेक फैसले किये जिससे लोगों के उत्थान एवं राजस्थान के विकास को नई गति मिली है। उन्होंने कहा कि राज्य में 31 हजार युवाओं को नौकरी दी जा चुकी है और 40 हजार पदों पर परीक्षा संबंधी कार्रवाई पूरी हो चुकी है जिन्हें इस वर्ष नियुक्ति दे दी जायेगी। 30 हजार अन्य सरकारी पदों के लिए इस वर्ष परीक्षा आयोजित की जा रही है।

1 करोड 74 लाख लोगों को फिर से एक रुपए किलो गेहूं पिछले साल से दिया जा रहा है।

लोढा ग्राम पंचायत आमलारी के पुनावा माताजी मंदिर में श्रीमती ध्रोपी देवी रूपारामजी के सरपंच पद पर एवं श्री दौलतदान के उपसरपंच पद निर्वाचन उपरांत आयोजित स्नेह मिलन में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य की गौशाला में दिया जा रहा प्रति पशु अनुदान छोटे पशुओं का 16 रूपये से 20 रूपये और बड़े पशु का अनुदान 32 रूपये से बढ़ाकर 40 रूपये किया गया।

इसी तरह आजादी के बाद पहली बार गौशालाओं का अनुदान गौशालाओं को 2019 में 6 माह का अनुदान उपलब्ध कराया गया। इससे गोवंश संरक्षक को ताकत मिली है।

उन्होंने कहा कि जिस पेंशन लाभार्थी को 500 रूपये पेंशन मिलती थी।  इसे बढ़ाकर 750 रूपये एवं जिनके 750 रूपये मिलती थी उन्हें बढ़ाकर 1000 रूपये किया गया। स्वाधीनता सेनानियों की पेंशन में भी बढ़ोतरी की गई एवं उनके इलाज की राशि में भी बढ़ोतरी की गई। राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त खिलाडी़यों, लेखकों, कलाकारों को भी रियायती दर पर भूखंड आवंटित किए गए। घुमंतू एवं अर्ध घुमंतु को 50 वर्ग गज निःशुल्क भूखण्ड दिय गये।

सरकारी संस्थाओं द्वारा किए गए किसानों के 2 लाख तक के कर्ज माफ किए गए। इससे राज्य के किसानों को 750 हजार करोड़ रुपए का सीधा लाभ हुआ है। राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्ज माफ करने के लिए भारत सरकार को वन टाइम सेटेलमेंट योजना का प्रस्ताव दिया था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव में उनके द्वारा किए गए कर्ज माफी के वायदे को पूरा नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सिरोही जिले को मेडिकल कॉलेज, खेल स्टेडियम टाउन हॉल एवं शिवगंज में इंडोर स्टेडियम की सौगात दी है। इसके विपरीत केंद्र की भाजपा सरकार सिरोही को वायु सेवा एवं रेल सेवा से जोड़ने व जवाई पुनर्भरण के वायदे को पूरा नहीं कर रही है।

कार्यक्रम में सरपंच ध्रोपी देवी भील, उपसरपंच दौलतदान, एडवोकेट शेर सिंह देवड़ा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष किशोर पुरोहित, सिलदर उपसरपंच महिपाल सिंह, ठाकुर रामसिंह सिलदर, दरगाराम, खेताराम माली, किशोर सिंह देवड़ा, प्रकाश पुरोहित, तलकाराम मेघवाल, ईश्वर पुरोहित, नरेंद्र मेवाड़ा आदि ने विचार प्रकट किए। संचालन डॉक्टर जीवनदान ने किया। कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। इससे पूर्व अतिथियों का साफा व माला पहनाकर स्वागत किया।

Categories