खास खबर

रामनवमी से पहले हिन्दू चेतना जागरण, गली मोहल्ला बस्ती स्तर पर होंगी बैठक, 15 को नगर की विशाल सभा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही। विश्व हिंदू परिषद के तत्वावधान में आगामी रामनवमी को जिला मुख्यालय पर विराट शोभायात्रा एवं कार्यक्रम आयोजन के निमित्त कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारियां बांट कर वृहद स्तर पर तैयारियां की जा रही है और इसकी रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए 15 मार्च को नगर की एक विशाल बैठक होगी।

रविवार को रामझरोखा मंदिर परिसर में आयोजित एक बैठक में आराध्य मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के प्राकट्य दिवस रामनवमी को हर्षोल्लास से मनाने के लिए सिरोही शहर की श्री रामनवमी महोत्सव समिति का सर्वसम्मति से गठन किया गया।

समिति के प्रचार प्रमुख लोकेश खंडेलवाल ने आयोजन की जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में रामनवमी आयोजन के निमित्त कार्यकर्ताओं में व्यवस्थाओं के मद्देनजर कार्य का विभाजन करके जिम्मेदारियां सौंपी गई और कार्य के विस्तारण के प्रयास किए जा रहे हैं। इस सिलसिले में आगामी 15 मार्च को सिरोही नगर के लोगों की भव्य बैठक रामझरोखा परिसर में शाम 6 बजे होगी। बैठक में सर्वसम्मति से शंकरलाल माली को समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया गया और कार्यकारिणी की घोषणा की गई।

माली ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम हमारी धार्मिक, सांस्कृतिक एकता के प्रतीक हैं उनका आदर्शवादी जीवन हमें श्रेष्ठ जीवन जीने की सीख देता है ऐसे रघुनंदन हमारे आदर्श हैं और उनका यह पर्व हमें धूमधाम से मनाना चाहिए। इसी प्रकार राजेश त्रिवेदी ने कहा कि अयोध्या में प्रभु श्री राम के मंदिर निर्माण के फैसले के बाद यह पहला अवसर है कि हम अपनी खुशी का इजहार खुलकर कर सकेंगे।

शिवलाल सुथार ने आयोजन की रूपरेखा बताई तथा सुरेश सगरवंशी, सूर्यवीरसिंह आढा, आनंद मिश्रा आदि ने भी विभिन्न व्यवस्थाओं से अवगत करवाया। बैठक में कहा गया कि इस बार रामनवमी विशेष होगी और इसमें समग्र हिंदू समाज जुटेगा एवं इसके लिए शहर के सभी वार्डो, गली- मोहल्ला से धर्म प्रेमी सज्जनों को अधिकाधिक संख्या में भाग लेंगे की योजना बना बस्तीवार वर्गीकरण करके और स्थानीय कमेटी बनाकर निचले स्तर पर भागीदारी सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

इसके लिए बस्तियों की रचना करके प्रभारी, सह प्रभारी, पालक एवं स्थानीय गणमान्य व मोहल्ला,गली निवासियों को इसमें जोड़ा जा रहा है। इसी तरह नगर के प्रत्येक समाज, संस्था, स्वयंसेवी संगठन और विविध धार्मिक संस्थाओं, मंदिरों और कॉलोनी समितियों के साथ चर्चा करके झांकियों व शोभायात्रा में भागीदारी निश्चित करने की भी योजना बनाई गई है। कार्यकर्ताओं को सक्रिय करके विभिन्न व्यवस्थाओं, कार्य का विभाजन कर जिम्मेदारियां सौंपी जा रही है।

रामनवमी को विशाल बनाने के लिए शहर में जगह जगह बैनर,होर्डिंग,झंडे,फ्ररिया भी लगाए जाएंगे और चौराहों को सजाया जाएगा।विराट शोभायात्रा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

बैठक में वरि. उपाध्यक्ष आनंद मिश्रा, धनपतसिंह राठौड़, गोविंदसिंह बारड, वीरेंद्र एम चौहान, एडवोकेट प्रकाश माली,अजय भट्ट, हजारीमल छिपा मगनलाल मीणा, राहुल रावल,कपूराराम पटेल, भरत माली, चिराग रावल, गोपाल माली, दीपक रावल, शैलेंद्रसिंह, मांगूसिंह, एडवोकेट भगवतसिंह, प्रकाश पटेल, विजयराज खंडेलवाल, शैलेश शर्मा, संग्रामसिंह, एडवोकेट हनुमानसिंह राठौड़, श्रीमतीवीनू सूर्यवंशी, दौलतसिंह राठौड़, विजय कुमावत, ललित प्रजापत, इंदरसिंह मकवाना, मंगलसिंह सिंदल,भूपेश माली, एडवोकेट प्रफुल्ल माली, अनिल प्रजापत, पुखराज सुथार, शिवलाल जीनगर, नरेंद्रसिंह भाटी, विनोद मालवीय, जौली पटेल, आयुष कोठारी, रितिक शाह,मनीष माली समेत बड़ी तादाद में कार्यकर्ता मौजूद थे।

Categories