कोरोनावायरस

लॉकडाउन में मोदी सरकार का लोक कल्याण का बड़ा ऐलान

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए की घोषण

रिपोर्ट हरीश दवे

जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि कोरोना वायरस के संकट के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया है।
पुरोहित ने कहा कि प्रभावित अर्थव्यवस्था और गरीब व बुजुर्गों, दिव्यांगों, मज़दूरवर्ग, किसानों के लिए इस महामारी के संकट में मदद के रूप में 1 लाख 70 हजार करोड़ रु. की आर्थिक पैकेज की घोषणा राहत का काम करेगी।

पुरोहित ने नरेंद्र मोदी सरकार को अभिनंदन देते हुए कहा कि इस पैकेज से जहाँ कोरोना से लड़ने के लिए गरीब तबके को मजबूती मिली है वहीं सरकार की लोक कल्याण की एक बार फिर प्रतिबद्धता सिद्ध हुई है।
जिसके जरिए अलग-अलग तरीके से आम जनता व किशानो को मदद पहुंचाई जाएगी. सरकार की ओर से देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं के जन धन योजना के खाते में अगले तीन महीने तक 500 रुपये प्रति महीने की मदद दी जाएगी एवम महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यागों के खाते में 1000रु डाले जाएंगे।वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि जो लोग इस जंग को लड़ रहे हैं, चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें 50 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।सरकार अप्रैल के पहले हप्ते में सभी मे 2000 रूप DBT के तहत दिए जाएंगे।

उज्ज्वला योजना के सिलेंडर अगले 3 महीने के लिए मुफ्त दिए जाएंगे।स्वयं सहायता समूहों को से 10 लाख की जगह 20 लाख का लोन बिना गारंटी के दिया जाएगा।मनरेगा के तहत 182 की जगह अब 202 रूप प्रतिदिन काम के बिना भी मिलेगा।EPF में 24% कंट्रीब्यूशन सरकार अगले तीन महीने मुफ्त करेगी, 100 कर्मचारी रखने वाले प्राइवेट सेक्टर में 15 हजार से कम वेतन पाने वालों को भी EPF देगी।PM किसान की 2000 रुपए की किश्त अप्रैल में जारी की जाएगी।पुरोहित ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर किए गए ऐलान में देश के सभी गरीब तबको के लोगों के लिए अनाज की व्यवस्था भी की गई है. प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेंगे. इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा. इसके अलावा 1 किलो दाल का प्रावधान किया गया है। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी चिराग रावल ने दी

Categories