कोरोनावायरस

होम आईसोलेशन में रखे गए व्यक्ति किसी भी सूरत में बाहर न निकले

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

राजस्थान गुजरात बॉर्डर सील:- जिला कलेक्टर

रिपोर्ट हरीश दवे

होम आईसोलेशन नियम तोडने पर एक के खिलाफ एफआईआर दर्ज

सिरोही, कलेक्टर भगवती प्रसाद एक फिर मीडिया से रूबरू होते हुए आमजन को अपील कि है कि कोरोना को हारना है, तो होम आईसोलेशन में रखे गए व्यक्ति किसी भी सूरत में बाहर न निकले।

उन्होंने मीडिया कर्मियों से यह बात कहीं कि वे इस बात का प्रसार-प्रसार सोशल व प्रिन्ट मीडिया के माध्यम से आमजन तक पहुुंचाए , जिससे कि जागरूक रहकर वे अपने आप को घरों में ही सुरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि यदि वे इस बात का सख्ती से पालना नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ कडी से कडी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और उसमें किसी भी प्रकार की कौताही प्रशासन द्धारा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि हर परिवार सुरक्षित रहें , इसके लिए जिला प्रशासन द्धारा सभी प्रकार की व्यवस्थाए की गई है और किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रखी गई है। उन्होंने कहा कि अब तक 47 सेम्पल भेजे गए थे, जिसमें से 41 सेम्पल नेगेटिव आए है, शेष की जांच हो रही है। कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर चिकित्सा विभाग तत्परता से जुटा हुआ है एवं आने वाले लोगों की लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर घर जाकर आमजन को जागरूक किया जा रहा है।

चिकित्सा विभाग की ओर से ब्लॉक व गांवों में कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर व्यापक प्रबंध किए गए हैं। आने वाले आगुन्तकों की सतर्कता के साथ निगरानी रखने एवं उनको 28 दिन तक घर पर ही रहने के लिए पाबंद करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। होम आईसोलेशन नियम तोडने पर एक के खिलाफ 80/20 पर एफआईआर दर्ज की गई है।

अब तक जिले में आने वाले 10 हजार 125 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। विभाग की ओर से सर्वे के कार्य में 450 टीमों में चिकित्साकर्मी मुस्तैदी से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने आईसोलेशन वार्ड एवं लगाए गए बैड की जानकारी दी।  

उन्होंने बताया कि जिले के सभी उचित मूल्य विक्रेताओं, फल, सब्जी एवं दूध डेयरी तथा किराणा दुकानदारों व अन्य आवश्यक वस्तुओं के विक्रेताओं को सावचेत किया है कि वे उचित मूल्य पर ही खाद्य सामग्री वस्तुएं बेचें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पाये जाने या अधिक दर पर सामान बेचते पाये जाने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।

जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने कहा कि चेकपोस्टों, आवागमन व निकासी की सीमाओं, दर्ज किए केसों , सीज किए गए वाहन एवं कानून व नियमों की जानकारी दी साथ ही उन्होंने पैदल चलने पर जोर दिया एवं वाहन का उपयोग नहीं करने की बात मीडिया के समक्ष रखी। उन्हांेने बताया कि बाहर से आने वाले आगुन्तकों पर पुलिस पूर्णतः निगरानी रख रही है, साथ ही उनकी हर संभव मदद भी कर ही है। उन्होंने कहा कि पुलिस के साथ संकट की घंडी में कदम से कदम मिलाकर चले और कानून का पूर्णतया पालन करें। उन्होंने सोशल मीडिया पर फेक लिंक वायरल होने की बात मीडिया के समक्ष रखी । उन्होंने हिदायत दी है कि आम जन फेक लिंक का उपयोग नहीं करें इसका विशेष ध्यान रखा जाए, अन्यथा बैक संबंधी सम्पूर्ण जानकारी अन्य को मिल जाएगी। जिससे की आर्थिक नुकसान हो सकता है, इसका भी सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है।। जिला कलेक्टर बीपी कलाल ने बताया कि अभी-अभी वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से यह सूचना मिली है। दोनों राजस्थान और गुजरात के केबिनेट सेकेट्री स्तर की बैठक में दोनों केबिनेट सकेट्री ने इस निर्णय से एक दूसरे को अवगत करवाते हुए सहमति जता दी है। उन्होंने बताया कि उन्होंने बनासकांठा जिला कलेक्टर से इस संबंध में बात कर ली है, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इस बात के निर्देश मिलते ही बॉर्डर को सील कर दिया गया है।

जिले में गुजरात से प्रवासियों के आने के लिए दो चैक पॉइंट बनाए गए थे। इनमें से एक आबूरोड के मावल और दूसरा मंडार में था। अब यहां से भी किसी को राज्य में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

##गुजरात सरकार करेगी खाने पीने की व्यवस्था

कलेक्टर ने बताया कि दोनों राज्यों के केबिनेट सेकेट्री स्तर की वार्ता में इस बात की सहमति हो गई है। इस दौरान यह निर्णय हुआ कि बॉर्डर पर जो भी प्रवासी हैं उनके खाने पीने की व्यवस्था गुजरात सरकार करेगी। जिला कलेक्टर ओर जिला पुलिस अधीक्षक ओर उनके मातहत अधिकारियों की मुस्तेदी ओर प्रशासनिक प्रबन्धों के चलते किसी भी जन को लॉक डाउन से परेशानी झेलनी नही पड़ी है।

जिले में अपने यहां रहने वाले लोगों के लिए बेहतर व्यवस्था की है। इसलिए जहां है वहीं रहकर अपने आपको सुरक्षित रखें और लॉक डाउन की पालना करके दूसरों को भी सुरक्षित रखें।

Categories