कोरोनावायरस

राजकीय अस्पताल सिरोही कोविड-19 कोराना अस्पताल तब्दील शिफ्ट हुआ जनाना अस्पताल परिसर में।

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जिला चिकित्सालय व ट्रॉमा सेंटर को आज जिले के कोरोना चिकित्सालय में परिवर्तित कर दिया एवम इसके साथ ही ओपीडी सेवा महिला चिकित्सालय के सामने बने नए भवन में और भर्ती इनडोर आंख के अस्पताल में बनाया गया मुख्य भवन को पूरी तरह से कोरोना हॉस्पीटल में तब्दील कर दिया है।

जिले में कोरोना के संभावित संक्रमण से मुकाबले के लिए की जाने वाली पूर्व तैयारियों के तहत सौ बैड का चिकित्सालय तैयार किया जाएगा। इसमें वेंटीलेटर, सेम्पलिंग व्यवस्था, आइसोलेशन वार्ड आदि की सुविधा आवश्यक है।

इसमें यदि कोई कोरोना पॉजीटिव मरीज आता है तो उसे उपचार के लिए रखा जाएगा। बीआई पीएपी और ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर अगर समय पर आ गए तो जिले की जनता को फायदा मिल सकता है।

सिरोही में फिलहाल एक वेंटीलेटर है। लेकिन, सिरोही हॉस्पीटल को ही कोरोना हॉस्पीटल बनाने के आदेश के यहां पर विधायक संयम लोढ़ा व अन्य दानदाताओं की संस्तुति पर लाए जाने वाले बीआई पीएपी और ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर काम करेंगे।

सांसद देवजी पटेल ने भी बुधवार को कोरोना से लडऩे के लिए उपकरण खरीद के लिए 15 लाख रुपये की अनुशंसा की है। इससे भी यदि बीआई पीएपी और ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर खरीदे जाते हैं तो सिरोही जिला चिकित्सालय के कोरोना वार्ड में आठ बीआई पीएपी और आठ ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर हो जाएंगे।
जिले के शेष दो विधायकों के पांच पांच लाख रुपये की अनुशंसा पर भी चार बीआई पीएपी और चार ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर भी जुड़ सकते हैं।

ऐसे में जिला कोरोना हॉस्पीटल में 12-12 बीआई पीएपी और ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर हो सकते हैं। एक वेंटीलेटर के साथ यहां पर 13 बैड का आईसीयू तैयार किया जा सकता है।लेकिन यह निर्भर करता है कि यह चिकित्सकीय आवश्यक उपकरण शीघ्र राजकीय चिकित्सालय को मिले।।राजकीय चिकित्सालय के जनाना अस्पताल में शिफ्ट होने के साथ मेडिकल की दुकानें भी यहां शिफ्ट हो गई। लेकिन चिकित्सा महकमा यहाँ पार्किंग की वाजिब सुविधा नही कर सका जिससे हॉस्पिटल में आने वाले रोगी वाहनों के जमावड़े में दिक्कत झेलते है।पीएमओ डॉ दर्शन ग्रोवर से राजकीय चिकित्सलाय के शिफ्ट होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मरीजो को कोई दिक्कत आने नही दी जाएगी।

और एक्सरे, सोनाग्राफी, सम्पूर्ण ओपीडी, लेबोरेट्री भी जनाना अस्पताल परिसर में आये विभिन्न परिसरों शिफ्ट हो गई है।

Categories