कोरोनावायरस

जिला कलेक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक हुए मीडिया से रूबरू, पीक थूकने और मास्क नही लगाने पर होगी कार्रवाई

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

ग्रामीण बैंकों में भीड़ न लगाएं ग्रामीण राजीव गांधी सेवा केंद्रों से भी रकम की निकासी कर सकते

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि यह कोरोना ( कोविड-19) महामारी में विषेष समय है, इन विषम परिस्थितियों में हम सभी को साथ रहकर आमजन को कोरोना महामारी से जागरूक रहने के लिए प्रेरित करना होगा।

वे आज प्रदेष सरकार व जिला प्रषासन द्धारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहें उपायों एवं व्यवस्थाओं तथा लाॅकडाउन की स्थिति में जन-जन को जागृत करने के लिए मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि लगातार सरकार व प्रषासन के माध्यम से किए जा रहें प्रयासों की सूचना लगातार दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि जिले में अभी तक कोई भी पोजीटीव केस नहीं आए है, अभी तक 157 सेम्पल भेजे जा चुके है, जिनमें से 153 नेगेटिव रिपोर्ट आ चुकी है षेष की रिपोर्ट आनी बाकी है। उन्होंने बताया कि चिकित्सा, महिला एंव बाल विकास एवं ग्राम निगरानी समिति के सदस्य ने साढे चार दिन कडी मेहमन कर एक-एक व्यक्ति का घर -घर जाकर सर्वे किया है। जिसमें 1234108 व्यक्तियों का सर्वे किया गया है। जिसमें 1299 व्यक्ति ऐसे मिले है, जिनमं फ्लू के समान लक्षण मिलेगे इनकी पृथक से स्कीनिग की जा रह है। इन व्यक्तियों पर विषेष निगरानी चिकित्सकों द्धारा रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि अग्रिम व्यवस्थाए सुनिष्चित करने में किसी प्रकार की कठिनाई प्रषासन को नहीं हों। उन्होंने बताया कि आगे सर्वे कई राउंड में करवाए जाएंगे।

उन्होंने मीडिया को यह भी बताया कि राज्य सरकार की ओर से कई राहत जरूरत मंद को दी जा रही हैं , जिसमें 4 श्रेणी के जन सम्मिलित है। पहली श्रेणी में वे लोग है, जो बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अन्त्योदय है और उनके घर में किसी को भी पेंषन नहीं मिलती है। द्धितीय श्रेणी में रजिस्ट्रर्ड भवन निर्माण श्रमिक है, जिनके खातों में सीधे ही प्रदेष सरकार द्धारा 2500 रूपए प्रति व्यक्ति हस्तांतरित किए गए है। तृतीय श्रेणी में स्ट्रीट बेेंडर रजिस्टर्ड है एवं चतुर्थ श्रेणी में बेसहारा लोग है।

इन श्रेणीयों में साढे तीन हजार लोग है, जिनके खातों में विकास अधिकारी व ईओ के माध्यम से वित्तीय सहायता हस्तांरित की गई है, साथ ही चतुर्थ श्रेणी में भी विकास अधिकारी एवं अधिषाषी अधिकारी के माध्यम से वित्तीय सहायता हस्तांरित की जाएगी, जिनके चैक बना दिए गए है। सरकार ने बडी स्तर पर आपदा के समय राहत दी गई है। उन्होंने बताया कि पात्र व्यक्ति को मिली आर्थिक सहायता उनके खातो में सुरक्षित रहेगी और इस राषि का उपयोग करने के लिए वे बैकों में चक्कर नहीं लगाकर अपने ग्रामों में ही ग्राम पंचायतों मुख्यालयों से ईएमओ भुगतान एवं बचत बैक भुगतान एईपीएस सेवा के द्धारा प्रतिदिन प्रातः 9 बज से दोपहर एक बजे तक किया जाएगा।

भुगतान प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को अपनी आधार संख्या व मोबाईल नम्बर जो बैक खाते से लिंक हो, जिस पर ओटीपी आएगा, वह मोबाईल एवं बैक खाते की पासबुक के साथ शाखा में उपस्थित होना होगा।

इसी प्रकार पात्र व्यक्तियो को 5 किलो गेहू का राज्य सरकार एवं 5 किलो गेहू अतिरिक्त आवंटन किया गया है। जरूरत मंदो एवं पात्र व्यक्तियों को दी जाने वाली खाद्य सामग्री को बेचान नहीं करें। व्यापारी लोग भी उनसे खाद्य सामग्री नहीं खरीदें तथा प्रोटोकाल का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि खाद्य सामग्री वितरण में कोई बाधा नहीं है, और निर्बाध रूप से व्यवस्था बनी रहेगी साथ ही खाद्य सामग्री वितरण व्यवस्था में लगे हुए वाहनों के प्रवेश पास लेना अनिवार्य होगा। हाईवे पर 40 किमी की दूरी पर कुछ ढाबे, पंचर की दूकाने खुली है ताकि वाहनों के आवागमन में असुविधा उत्पन्न नहीं हो। उन्होंने बताया कि मावल एवं मंडार चैकपोस्ट पर इन पंचर वाले , ढाबो के नाम व मैकेनिक के नाम मय मोबाईल नम्बरों की सूची भी चस्पा की गई है।

उन्होंने मीडिया बन्धुओं को बताया कि आज 7418 व्यक्तियों को होम क्वारान्टाईन में है। कई व्यक्तियों ने होम क्वारान्टाईन समय पूरा कर लिया है साथ ही जिन्होंने होम क्वारान्टाईन का उल्लघंन किया है, उन पर कार्यवाही अमल में लाई गई है। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग ने थूकने, पान -तम्बाकू, गेर तम्बाकू उत्पाद खाकर पीक सार्वजनिक स्थनों, संस्थानों में थूकने पर तत्काल रोक लगा दी है। अवहेलना पर धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने जिले में कानून एवं षांति व्यवस्था के बारें में जानकारी देते हुए लाॅकडाउन के निर्देषों की पालना की जाए और इसके तहत जिले में पर्याप्त गष्त की जा रही है, लोगो को समझाईष की जा रही है, आवष्यक सामग्री लाने के लिए घर का एक व्यक्ति ही बाहर निकले और सामन लेकर वापस आए, बेवजह नहीं घुमे। बेवजह घुमने पर कार्यवाही गई है। अभी तक ऐसी 68 घटनाए हो चुकी है, 72 लोगो को गिरफ्तार किया गया है, 18 एफआईआर दर्ज की गई है, 1039 वाहनों को सीज किया गया है तथा 3 लाख 13 हजार राजस्व वसूला जा चुका है। उन्होंने बताया कि बीट कास्टेबलों को भी हिदायत दी गई है कि वे अपने बीट का विषेष ध्यान रखे और यदि इसमें कोई परेषानी होती है तो वे पुलिस नियंत्रण कक्ष या जिला नियंत्रण कक्ष पर सूचना दें। उन्होंने कहा कि आम जन को ओर अधिक आग्रह करने की जरूरत है कि यदि कोई व्यक्ति बाहर से आता है, तो उसकी तुरन्त सूचना दी जाए। उन्होंने बताया कि जिन कृषकों की खेती पक चुकी है वे खेतो पर जा सकते है, तथा अपने फसल को एक स्थल पर इक्कठा करे ताकि मंडी खुलने पर बेचा जा सके।पत्रकार वार्ता में

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने एक आदेष जारी कर कोविड-19 अन्तर्गत कृषकों को जागरूक कर पूर्ण प्रोटोकाॅल की पालना करने के संबंध में जानकारी दी कि कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण की रोकथाम के संदर्भ में मण्डियों में कृषकों द्धारा जिन्स या अनाज बेचेने जाने पर कोविड-19 अन्तर्गत मास्क लगाये बिना घर से बाहर नहीं निकले, मंडी में सोषल डिस्टेस का पूर्ण ध्यान रखने, पेन, डायरी या खाली कागज रखे जिन पर वे उनके सम्पर्क में आए हुए व्यक्तियों का वितरण अंकित करें साथ ही यथा संभव एक बार में ही जिन्स या अनाज बेचने की कार्यवाही पूर्ण कर लेंवे ताकि बारम्बार आवामगन से सक्रमण के खतरे से बचाव हो सके।

Categories